Image Loading the new batch of notes will again in two to three days - Hindustan
शनिवार, 21 जनवरी, 2017 | 03:40 | IST
Mobile Offers Flipkart Mobiles Snapdeal Mobiles Amazon Mobiles Shopclues Mobiles
खोजें
ब्रेकिंग
  • पढे़ं भारतीय समाज में औरतों के खिलाफ जारी हिंसा पर JNU की प्रोफेसर जयति घोष का...
  • राशिफलः मिथुन राशिवालों को मित्र की मदद से नौकरी के अवसर मिल सकते हैं,...

दो-तीन दिनों में फिर आएगी नोटों की नई खेप

जमशेदपुर, संवाददाता First Published:01-12-2016 11:21:22 PMLast Updated:01-12-2016 11:30:13 PM

बैंकों से कर्मचारियों को वेतन और पेंशन का भुगतान कराने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से जमशेदपुर में करीब सौ करोड़ रुपयों की एक और खेप दो-तीन दिनों में आ जाएगी।

एसबीआई व अन्य बैंकों ने यह उम्मीद जताई है। नोटों की नई खेप आने से बैंकों और एटीएम से लोगों को जरूरत के अनुसार रुपये मिल सकेंगे। दिसंबर में जमशेदपुर के बैंकों में कर्मचारियों के वेतन और पेंशन के करीब साढ़े पांच सौ करोड़ रुपये आएंगे। इधर, बैंक अधिकारियों ने किसी को भी नोट की दिक्कत न होने का दावा किया है।

रिजर्व बैंक को भेजे 520 करोड़

नोटबंदी के बाद लोगों से बदले गए पांच सौ और हजार रुपये के पुराने नोट को बैंकों से आरबीआई में भेजा जा रहा है। एक चेस्टर बैंक ने गुरुवार को 520 करोड़ रुपये स्टेट बैंक में भेजे हैं। वहीं, एक बैंक से 220 करोड़ रुपये एक दो दिनों में जाएंगे, जबकि एक बैंक ने पहले 35 करोड़ का पुराना नोट भेजा है।

धतकीडीह के बैंक में हंगामा

धतकीडीह स्थित एक बैंक की शाखा में दस-दस के फटे नोट और दो हजार के सिक्के देने के कारण गुरुवार दोपहर हंगामा हो गया। मानगो के जवाहरनगर के जाफर हुसैन ने बताया कि बीस हजार मांगने पर सिर्फ दस हजार रुपये दिए जा रहे थे। वह भी दस-दस के पुराने व फटे नोट। दूसरी ओर, एक अधेड़ महिला दो हजार रुपये के बदले सिक्के देने पर भड़क उठी।

बैंकों में भीड़ नहीं-एटीएम में कतार

वेतन और पेंशन का समय होने के बावजूद गुरुवार को कई बैंकों की शाखाओं में भीड़ नहीं थी। वहीं, नोट न रहने के कारण ज्यादातर एटीएम खाली थे। एक-दो बैंकों की एटीएम में नोट थे, लेकिन लोगों को घंटों कतार लगने के बाद भी सिर्फ दो हजार के नोट मिल रहे थे।

एटीएम में पांच सौ के सवा करोड़

गुरुवार को एसबीआई की एटीएम से सवा करोड़ रुपये के पांच सौ के नए नोट रुपये लोगों ने निकाले हैं, जबकि दो हजार का नोट लोग लाचारी में निकाल रहे हैं।

नहीं मिल रही कार्ड स्वाइप मशीन

नोटबंदी के बाद कार्ड स्वाइप मशीन की मांग तीन गुना बढ़ी है। पहले जमशेदपुर में करीब ढाई हजार स्वाइप कार्ड मशीन थीं। लेकिन, आज विभिन्न बैंकों में कार्ड स्वाइप मशीन के पांच हजार से ज्यादा आवेदन पड़े हैं। सूत्रों के अनुसार बैंकों में एक साथ इतने लोगों को देने के लिए कार्ड स्वाइप मशीनें नहीं हैं।

एसबीआई का शिविर आज

भारतीय स्टेट बैंक बिष्टूपुर मुख्य शाखा में डिजिटल बैंकिंग को प्रोत्साहन देने के लिए शुक्रवार को 10.30 बजे एजीएम आरके वर्मा द्वारा जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा।

जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title: the new batch of notes will again in two to three days
 
 
 
अन्य खबरें
 
From around the Web
जरूर पढ़ें
Rupees
क्रिकेट स्कोरबोर्ड