फोटो गैलरी

Hindi Newsचम्बल सफारी में इंटरनेशनल बर्ड फेस्टीवल 2 से, जुटेंगे वन्य विशेषज्ञ

चम्बल सफारी में इंटरनेशनल बर्ड फेस्टीवल 2 से, जुटेंगे वन्य विशेषज्ञ

डियर सफारी के उद्घाटन के बाद अब सफारी को वन्य जीव प्रेमियों से गुलजार करने के लिए प्रदेश सरकार नए कार्यक्रम करेगी। इस क्रम में लगातार दूसरी बार चम्बल सफारी में 2 से 4 दिसम्बर तक इंटरनेशनल बर्ड...

चम्बल सफारी में इंटरनेशनल बर्ड फेस्टीवल 2 से, जुटेंगे वन्य विशेषज्ञ
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 10 Oct 2016 09:50 PM
ऐप पर पढ़ें

डियर सफारी के उद्घाटन के बाद अब सफारी को वन्य जीव प्रेमियों से गुलजार करने के लिए प्रदेश सरकार नए कार्यक्रम करेगी। इस क्रम में लगातार दूसरी बार चम्बल सफारी में 2 से 4 दिसम्बर तक इंटरनेशनल बर्ड फेस्टीवल का आयोजन होगा। मुख्यमंत्री 2 दिसम्बर को कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। इस बार 40 बर्ड वॉचिंग एक्सपर्ट कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। फेस्टीवल में शामिल होने वाले वन्य जीव विशेषज्ञों व वन्य प्रेमियों को इटावा सफारी पार्क, चम्बल सेंचुरी के अलावा प्रदेश के अन्य पक्षी बिहारों का भी भ्रमण कराया जाएगा।

7 अक्तूबर को आगरा के सर्किट हाउस में हुई बैठक में प्रमुख सचिव वन्य जीव संजीव सरन ने डीएम शमीम अहमद खान व आगरा के अधिकारियों के साथ बर्ड फेस्टीवल की तैयारी पर चर्चा की थी। इस वर्ष फेस्टीवल का आयोजन आगरा क्षेत्र के जरार में होगा। तीन दिवसीय कार्यक्रम में एक दिन सभी वन्य जीव विशेषज्ञ मुख्यमंत्री के साथ इटावा सफारी पार्क व चम्बल सेंचुरी का भ्रमण भी करेंगे। पिछले वर्ष हुए बर्ड फेस्टीवल व दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सारस सम्मेलन के बाद इटावा को वन्य जीवों से जुड़ी प्रदेश के प्रमुख स्थानों में चुना गया है।

अब इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए वन्य जीव प्रेमियों के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। डीएम ने बताया कि 15 अक्तूबर को कलक्ट्रेट में 26 नवम्बर को होने वाली साइकिल हाई-वे रैली व बर्ड फेस्टीवल के आयोजन को लेकर सभी संबंधित विभागों की बैठक बुलाई गई है, जिसमें कार्यक्रमों को अंतिम रुप दिया जाएगा।

विदेशी विशेषज्ञ भी फेस्टीवल में लेंगे हिस्सा

आगरा में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय कार्यक्रम में दुनिया भर से वन्य जीव विशेषज्ञों को बुलाया जा रहा है जो यमुना व चम्बल के बीहड़ी क्षेत्रों में वन्य जीवों की उपलब्धता व उनके संरक्षण को लेकर चर्चा करेंगे। इसके अलावा अमेरिकन व यूके बर्ड सोसायटी के बीच फेस्टीवल के दौरान समझौते की भी उम्मीद जगी है। इस समझौते के तहत दोनों ही बर्ड सोसायटी प्रदेश में वन्य जीवों के संरक्षण व उनके संवर्धन के लिए अपनी मदद देगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें