फोटो गैलरी

Hindi NewsIPL-9: ये हैं आईपीएल के टॉप 5 यादगार लम्हें

IPL-9: ये हैं आईपीएल के टॉप 5 यादगार लम्हें

सनराइजर्स हैदराबाद के लिए रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण का खिताब जीतना, आधी रात में सूर्योदय (सन राइजिंग) जैसा था। सनराइजर्स के लिए ‘सन’ (सूर्य) का आधी रात में...

IPL-9: ये हैं आईपीएल के टॉप 5 यादगार लम्हें
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 30 May 2016 04:39 PM
ऐप पर पढ़ें

सनराइजर्स हैदराबाद के लिए रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण का खिताब जीतना, आधी रात में सूर्योदय (सन राइजिंग) जैसा था। सनराइजर्स के लिए ‘सन’ (सूर्य) का आधी रात में ‘राइज’ (उगना) होना, इस टीम के खुद में विश्वास और लक्ष्य के प्रति दृढ़ता की वजह से संभव हो सका।

तीन बार आईपीएल के फाइनल में जगह बनाने वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को हराकर डेविड वॉर्नर की टीम ने यह खिताबी जंग जीती।

ये हैं आईपीएल के टॉप 5 यादगार पल...

1. विराट-एबी की तूफानी साझेदारी

50 ओवर के वनडे मैच में 247 रन के लक्ष्य को अच्छा स्कोर माना जाता है। हालांकि 247 रन का लक्ष्य 20 ओवर में खड़ा करना कल्पना से परे लगता है। लेकिन विराट कोहली और एबी डीविलियर्स ने तूफान की तरह लक्ष्य खड़ा कर गुजरात लायंस को नष्ट कर दिया। मैच में क्रिस गेल के जल्दी आउट होने के बाद विराट कोहली और एबी डीविलियर्स के बीच तूफानी साझेदारी हुई। इस दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी ने महज 52 गेंदों में 129 रन बनाए और टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान ने भी शतक लगाया। दोनों के बीच रिकॉर्ड ब्रेकिंग 229 रन की साझेदारी हुई।

2. अक्षर पटेल की हैट्रिक

इस साल आईपीएल की एकलौती हैट्रिक अक्षर पटेल के नाम रही। पंजाब ने गुजरात के सामने 154 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे बनाना गुजरात के लिए मुश्किल नहीं था। हालांकि एक ओवर की 5 गेंदों ने खेल को पलट दिया। अक्षर पटेल ने 5 गेंदों में 4 विकेट झटके। जिसमें से तीन विकेट 3 गेंदों में थे। हैट्रिक में दिनेश कार्तिक, ड्वेन स्मिथ और रवींद्र जडेजा उनके शिकार बने।

3. आखिरी ओवर में धौनी की पारी

आईपीएल का ये तीसरा यादगार लम्हा भी अक्षर पटेल से जुड़ा हुआ है। हालांकि ये पहले से बिल्कुल उलट है। शायद अक्षर पटेल अपने इस ओवर को कभी याद भी न रखना चाहें। पंजाब के खिलाफ पुणे को आखिरी ओवर में 23 रन चाहिए थे। पंजाब ये मैच आसानी से जीत सकता था। पहली चार गेदों में कप्तान धौनी ने 11 रन बनाए। जिसके बाद 2 गेंदों में 12 रन बनाया नामुमकिन सा लग रहा था। लेकिन माही ने जल्दबाजी नहीं की और सबको दिखाया कि वो दुनिया के बेस्ट मैच फिनिशर क्यों हैं। अगली दो गंदों में कैप्टन कूल ने लगातार दो छ्क्के जड़कर पुणे को मैच जिताया।    
 
4. मुस्ताफिजुर का दमदार यॉर्कर

एक गेंदबाज के लिए इससे बेहतर नजारा नहीं हो सकता जब वो बल्लेबाज को अपना विकेट खोते देखता है। नजारा और अच्छा हो जाता है अगर वो बल्लेबाज अपना विकेट बचाने के प्रयास में गिर जाए। कुछ ऐसा ही नजारा सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच हुए मुकाबले में देखने को मिला। ऑलराउंडर आंद्रे रसल केकेआर के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे। रसल ने टूर्नामेंट में टीम के लिए मैच जिताऊ पारियां खेली थीं। तभी मुस्ताफिजुर रहमान गेंदबाजी करने आए और अपनी दमदार यॉर्कर से रसल को बोल्ड कर दिया। मुस्ताफिजुर की बेहतरीन गेंद ने इस वेस्टइंडियन खिलाड़ी को हैरान कर दिया और अपना विकेट बचाने के चक्कर में वो गिर पड़े।  

5. बेन कटिंग की ऑलरांउड परफॉर्मेंस

सनराइजर्स के खिलाड़ी बेन कटिंग जब बल्लेबाजी करने आए तो टीम का स्कोर 16 ओवर के बाद था- 147/4। और जब कटिंग 20 ओवर के बाद पिच से वापस गए तो टीम का स्कोर था 208। कोहली की टीम को कड़ी चुनौती देने के लिए आखिरी 4 ओवर में हैदराबाद ने 61 रन और जोड़े थे। कटिंग ने सिर्फ 15 गेंदों में 39 रन बनाए थे। बेंगलोर के सबसे अच्छे गेंदबाज शेन वॉटसन ने आखिरी ओवर में 24 रन लुटाए। लेकिन कटिंग का काम यहां खत्म नहीं हुआ था। उन्होंने 4 ओवर में 35 रन देकर दो विकेट भी झटके। जिसमें क्रिस गेल और के.एल राहुल के विकेट शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें