फोटो गैलरी

Hindi NewsIPL-9: गुजरात की कड़ी चुनौती को टक्कर देगा पंजाब

IPL-9: गुजरात की कड़ी चुनौती को टक्कर देगा पंजाब

अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज गुजरात लायंस रविवार को निचले पायदान पर चल रही किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग के मुकाबले में जीत दर्ज कर अपना स्थान मजबूत करने की कोशिश...

IPL-9: गुजरात की कड़ी चुनौती को टक्कर देगा पंजाब
एजेंसीSun, 01 May 2016 03:31 PM
ऐप पर पढ़ें

अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज गुजरात लायंस रविवार को निचले पायदान पर चल रही किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग के मुकाबले में जीत दर्ज कर अपना स्थान मजबूत करने की कोशिश करेगी।
     
पंजाब छह मैचों में केवल दो अंक लेकर तालिका में निचले स्थान पर है जबकि लायंस सात मैचों में 12 अंक से शीर्ष पर कब्जा जमाये है। महेंद्र सिंह धौनी की राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस के खिलाफ बीती रात तीन विकेट की जीत से गुजरात का मनोबल और बढ़ गया है। लायंस ने 195 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत दर्ज की।
     
न्यूजीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कलम और वेस्टइंडीज के ड्वेन स्मिथ लायंस की सफलता की अहम कुंजी रहे हैं जिन्होंने शीर्ष क्रम में टीम को शानदार शुरुआत दिलायी है।
     
इन दोनों ने उस दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ मैच में पहले 10 ओवर में 110 रन बनाए थे, जिसकी गेंदबाजी टूर्नामेंट में मजबूत मानी जा रही है। दोनों ने बीती रात भी लायंस को धुआंधार शुरुआत करायी और 10 से कम ओवर में 93 रन की साझेदारी की। उनके प्रयास से टीम लक्ष्य का सफलता से पीछा कर सकी।
     
मैक्कलम ने सात मैचों में 218 रन जुटाये हैं जबकि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एरन फिंच के चोटिल होने के कारण टीम में शामिल हुए स्मिथ ने तीन मैचों में 148 रन बनाए जिसमें बीती रात की 37 गेंद में 61 रन की पारी भी शामिल है, जिससे उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

कप्तान सुरेश रैना और दिनेश कार्तिक ने भी बल्ले से अच्छा करते हुए टीम की जरूरत के मुताबिक उपयोगी रन जुटाए हैं। हालांकि दो ऑल राउंडर स्थानीय खिलाड़ी रविंद्र जडेजा और डवेन ब्रावो ने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और कप्तान रैना इन दोनों से निचले मध्यक्रम में कुछ मजबूती देने की उम्मीद करेंगे।
     
ब्रावो ने सात मैचों में केवल 52 रन जबकि जडेजा ने छह मैचों में 42 रन बनाए हैं। रैना ने युवा खिलाड़ी अक्षदीप नाथ और ईशान किशन का इस्तेमाल किया है और वह टीम के मजबूत स्थान को देखते हुए कुछ और प्रयोग कर सकते हैं।
     
गेंदबाजी में दो तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार और धवल कुलकर्णी अच्छा काम कर रहे है जबकि ब्रावो और जडेजा भी जेम्स फॉकनर के साथ उपयोगी रहे हैं। पुणे के खिलाफ बायें हाथ के स्पिनर शिविल कौशिक को मौका दिया गया, जिन्होंने 32 रन लुटाये।
     
दोनों टीमें टूर्नामेंट में दूसरी बार एक दूसरे से भिड़ेंगी। पहला मैच मोहाली में खेला गया था जिसमें लायंस ने पांच विकेट से जीत दर्ज की थी।
     
पंजाब ने एकमात्र जीत राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस के खिलाफ दर्ज की है। उसके बड़े खिलाड़ी जैसे ग्लेन मैक्सवेल और कप्तान डेविड मिलर अभी तक निराशाजनक रहे हैं। मिलर छह मैचों में केवल 76 रन और मैक्सवेल छह मैच में 95 रन जोड़ सके हैं।
     
सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और मनन वोहरा ने हालांकि बल्ले से अच्छा योगदान किया है, इन दोनों ने छह मैचों में क्रमश: 143 और 161 रन बनाये हैं। इनसे कल के मैच में भी अच्छी शुरुआत दिलाने की उम्मीद होगी।

मध्यक्रम में केवल शॉन मार्श ही निरंतर रहे हैं, जिन्होंने पांच मैचों में 158 रन बनाए हैं। पंजाब के पास मिशेल जॉनसन और कायल एबोट के रूप में कुछ बेहतरीन तेज गेंदबाज मौजूद हैं लेकिन टीम के लिए नकारात्मक चीज इनका एकजुट होकर प्रदर्शन नहीं कर पाना रही है।
     
टीमें इस प्रकार हैं:
गुजरात लायंस : सुरेश रैना (कप्तान), सरबजीत लड्डा, अक्षदीप नाथ, अमित मिश्रा, ड्वेन ब्रावो, पारस डोगरा, एकलव्य द्विवेदी, जेम्स फॉकनर, एरन फिंच, ईशान किशन, रविंद्र जडेजा, शदाब जकाती, दिनेश कार्तिक, शिविल कौशिक, धवल कुलकर्णी, प्रवीण कुमार, ब्रैंडन मैक्कलम, प्रदीप सांगवान, जयदेव शाह, उमंग शर्मा, डवेन स्मिथ, डेल स्टेन, प्रवीण ताम्बे और एंड्रयू टाय।
 
किंग्स इलेवन पंजाब : डेविड मिलर (कप्तान), मुरली विजय, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल जॉनसन, कायल एबोट, फरहान बेहारडियन, रिद्धिमान साहा, मोहित शर्मा, गुरकीरत मान सिंह, मनन वोहरा, संदीप शर्मा, शॉन मार्श, अक्सर पटेल, रिषि धवन, मार्कस स्टोइनिस, स्वप्निल सिंह, शरदुल ठाकुर, अनुरीत सिंह, केसी करियप्पा, निखिल नायक, अरमान जाफर और प्रदीप साहू।
     
मैच भारतीय समयानुसार शाम चार बजे शुरू होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें