फोटो गैलरी

Hindi NewsIPL-9: विराट को ऑरेंज कैप मिली, तो भुवी को पर्पल कैप

IPL-9: विराट को ऑरेंज कैप मिली, तो भुवी को पर्पल कैप

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने आईपीएल-9 में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के तौर पर ऑरेंज कैप पर कब्जा जमा लिया है जबकि सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने सत्र में सबसे...

IPL-9: विराट को ऑरेंज कैप मिली, तो भुवी को पर्पल कैप
एजेंसीMon, 30 May 2016 12:04 PM
ऐप पर पढ़ें

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने आईपीएल-9 में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के तौर पर ऑरेंज कैप पर कब्जा जमा लिया है जबकि सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने सत्र में सबसे ज्यादा विकेट लेकर पर्पल कैप हासिल की है। हैदराबाद ने बेंगलोर को आठ रन से पराजित कर आईपीएल का नया चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया।
        
बेंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में रविवार को आईपीएल-9 के फाइनल मुकाबले में विराट ने 35 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों से सजी 54 रन की अर्धशतकीय पारी खेली और सत्र का समापन 973 रनों के साथ किया। वह आईपीएल ही नहीं दुनिया के किसी एक टूर्नामेंट के एक सत्र में 1000 रन पूरे करने वाला पहला बल्लेबाज बनने से मात्र 27 रनों से चूक गए।
        
विराट ने 81.03 के औसत और 152.03 के शानदार स्ट्राइक रेट से 973 रन बनाए। उन्होंने इस सत्र में चार शतक और सात अर्धशतक लगाए। हैदराबाद के कप्तान वॉर्नर सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने 17 मैचों में 60.57 के औसत से कुल 848 रन बनाए। तीसरे स्थान पर रहे बेंगलोर के ही एबी डीविलियर्स ने 16 मैचों में 687 रन बनाए।
        
विराट ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज भी बन गए। आईपीएल में भारत की तरफ से सबसे पहले सचिन तेंदुलकर ने 2010 में ऑरेंज कैप हासिल की थी जब उन्होंने 618 रन बनाए थे। 2013 में केकेआर के रॉबिन उथप्पा ने 660 रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाया था।
         
हैदराबाद के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर ने 17 मैचों में 23 विकेट लेकर पर्पल कैप पर कब्जा किया। आईपीएल-9 में सर्वाधिक विकेट लेने वालों की सूची में बेंगलोर के युजवेन्द्र चहल 13 मैचों में 21 विकेट लेकर दूसरे और शेन वॉटसन 20 विकेट लेकर तीसरे स्थान पर रहे। आईपीएल के एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेंज कैप और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप प्रदान की जाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें