फोटो गैलरी

Hindi Newsपटेल की हैट्रिक, किंग्स इलेवन पंजाब ने दर्ज की दूसरी जीत

पटेल की हैट्रिक, किंग्स इलेवन पंजाब ने दर्ज की दूसरी जीत

किंग्स इलेवन पंजाब ने स्पिनर अक्षर पटेल की इस सत्र की पहली हैट्रिक और नए कप्तान मुरली विजय की उम्दा पारी की बदौलत गुजरात लायन्स को 23 रन से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी दूसरी जीत दर्ज की। इस...

पटेल की हैट्रिक, किंग्स इलेवन पंजाब ने दर्ज की दूसरी जीत
एजेंसीSun, 01 May 2016 08:17 PM
ऐप पर पढ़ें

किंग्स इलेवन पंजाब ने स्पिनर अक्षर पटेल की इस सत्र की पहली हैट्रिक और नए कप्तान मुरली विजय की उम्दा पारी की बदौलत गुजरात लायन्स को 23 रन से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी दूसरी जीत दर्ज की।

इस हार के बावजूद गुजरात आठ मैचों में छह जीत से 12 अंक से आईपीएल तालिका में शीर्ष पर चल रही है जबकि पंजाब के सात मैचों में चार अंक हो गए हैं। गुजरात के चाइनामैन गेंदबाज शिविल कौशिक के अच्छे प्रदर्शन से पंजाब की टीम कप्तान विजय के अर्धशतक के बाद 19.5 ओवर में 154 रन पर सिमट गई थी। तालिका में निचले पायदान पर काबिज पंजाब के लिये विजय के 55 रन के अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा ने 33 रन, डेविड मिलर ने 31 रन और मार्कस स्टोइनिस ने 27 रन का योगदान दिया।
 
इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात लायंस की शुरूआत काफी खराब रही और विजय ने अपनी कप्तानी से सभी को प्रभावित किया। लायन्स की टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 131 रन ही बना सकी। 

विजय ने अपनी गेंदबाजों का उपयोग किया। उनके गेंदबाजों ने लायंस के बल्लेबाजों को खुलने का मौका नहीं दिया और नियमित अंतराल पर विकेट चटकाए। पटेल ने दिनेश कार्तिक (2), ड्वेन ब्रावो (0) और रविंद्र जडेजा (11) के विकेट हासिल कर हैट्रिक पूरी की, जो 2014 के बाद बनी है।

पटेल ने अपने दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर ड्वेन स्मिथ (15), पांचवीं गेंद पर कार्तिक और छठी गेंद पर ब्रावो को आउट किया था। फिर तीसरे ओवर की पहली गेंद पर जडेजा को आउट करके हैट्रिक पूरी की जो आईपीएल 2016 की पहली और इस टूर्नामेंट की 14वीं हैट्रिक है। वह हैट्रिक बनाने वाले 11वें गेंदबाज और 10वें स्पिनर हैं।

पटेल ने चार ओवर में 21 रन देकर चार विकेट से टी20 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया। मोहित शर्मा ने भी अच्छी गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 32 रन देकर तीन विकेट हासिल किये। संदीप शर्मा को एक विकेट मिला।

गुजरात लायंस ने सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम (1) का विकेट दूसरे ही ओवर में गंवा दिया। इसके बाद बल्लेबाजी क्रम चरमरा गया। कप्तान सुरेश रैना (18), स्मिथ, कार्तिक और ब्रावो के आउट होने पर टीम का स्कोर पांच विकेट पर 39 रन था। इसके बाद ईशान किशन (27) ने कुछ देर टिक कर खेलने की कोशिश की लेकिन वह रन आउट हो गये। जेम्स फाकनर ने अंत में 32 और प्रवीण कुमार ने 15 रन बनाए।
 
इससे पहले रैना ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। उसके लिए बाएं हाथ के स्पिनर कौशिक ने बेहतरीन गेंदबाजी की और चार ओवर में 20 रन देकर तीन अहम विकेट हासिल किए। हालांकि पटेल की हैट्रिक के सामने उनका यह प्रदर्शन फीका पड़ गया। ब्रावो और प्रवीण कुमार को दो-दो विकेट मिले जबकि धवल कुलकर्णी और जडेजा ने एक एक विकेट प्राप्त किया।
    
पंजाब के सलामी बल्लेबाज विजय (55 रन, 41 गेंद में चार चौके) और मार्कस स्टोइनिस (17 गेंद में तीन चौके और एक छक्का) ने पहले विकेट के लिए 65 रन की भागीदारी निभायी। पहली सफलता जडेजा ने स्टोइनिस को आउट कर हासिल की, जिनका कैच विकेटकीपर कार्तिक ने लपका। स्टोइनिस ने पारी का एकमात्र छक्का इसी गेंदबाज की गेंद पर लांग आन पर जड़ा था।

शान मार्श (1) आते ही चलते बने, टीम के स्कोर में पांच रन ही जुड़े थे कि कौशिक ने अपने पहले ही ओवर में आईपीएल में अपना पहला विकेट हासिल किया, जिसे कप्तान रैना ने सिर के ऊपर लपका। कौशिक ने अगली ही गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल को पवेलियन भेज दिया, जो खाता भी नहीं खोल सके। इस तरह उनकी खराब फार्म इस मैच में भी जारी रही। गुरकीरत सिंह नौंवे ओवर में रन आउट हो गये, वह भी खाता नहीं खोल सके।

विजय एक छोर पर डटे हुए थे, उन्होंने इस दौरान 36 गेंद में छह चौके की बदौलत अपने 50 रन पूरे किये। हालांकि वह इसके बाद ज्यादा देर तक नहीं खेल सके और कौशिक का तीसरा शिकार बने। डीप मिडविकेट पर ब्रावो ने कैच लेकर उनकी अर्धशतकीय पारी का अंत किया।
    
मिलर ने कप्तानी की अतिरिक्त जिम्मेदारी हटते ही खुलकर बल्लेबाजी की और टीम के लिये महत्वपूर्ण 31 रन (27 गेंद में दो चौके) का योगदान किया। कुलकर्णी ने मिलर की पारी का अंत किया। ब्रावो ने अपने चौथे और पंजाब के 19वें ओवर में पटेल (0) और साहा (33 रन, 19 गेंद में चार चौके) को पवेलियन की राह दिखायी। साहा ब्रावो की धीमी गेंद पर बोल्ड हो गए।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें