फोटो गैलरी

Hindi NewsDDvsRPS: आज हारे तो 'काम' से जाएंगे धौनी के सुपरजाइंट्स!

DDvsRPS: आज हारे तो 'काम' से जाएंगे धौनी के सुपरजाइंट्स!

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 9वें सीजन में नई टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ आज होने वाला मैच उनके लिए जीतना बहुत जरूरी...

DDvsRPS: आज हारे तो 'काम' से जाएंगे धौनी के सुपरजाइंट्स!
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 05 May 2016 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 9वें सीजन में नई टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ आज होने वाला मैच उनके लिए जीतना बहुत जरूरी है, अगर वो हारते हैं तो नॉकआउट में पहुंचने की उनकी उम्मीदों पर पानी फिर सकता है।

दिल्ली डेयरडेविल्स का आईपीएल टी-20 में यह अब तक का बेहतरीन प्रदर्शन है और वह फिलहाल सात मैचों में पांच जीतकर प्वॉइंट टेबल में तीसरे नंबर पर है। टूर्नामेंट में लगभग सभी टीमों को हरा चुकी दिल्ली पहली बार महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी वाली पुणे के खिलाफ खेलने जा रही है और मौजूदा परिस्थितियों में मेहमान टीम पर जीत की प्रबल दावेदार भी मानी जा रही है।

चोटिल खिलाड़ियों की लंबी लिस्ट
आईपीएल परिवार में शामिल नई टीम पुणे आठ में से छह मुकाबले गंवाकर छठे नंबर पर खिसक गई है और अपनी उम्मीदों को बनाए रखने के लिए अब उसे हर हाल में बाकी मैचों में अच्छा खेलना होगा। लेकिन लगातार शिकस्त झेल रही पुणे के लिए उसके खिलाड़ियों के चोटिल होने की लंबी फेहरिस्त को देखकर फिलहाल ऐसा मुश्किल लग रहा है। केविन पीटरसन, फाफ डू प्लेसी, मिशेल मार्श और धाकड़ बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ सभी चोटिल होकर बाहर हो चुके हैं।

बैली और ख्वाजा से उम्मीद
डुप्लेसी की जगह ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टी-20 कप्तान जॉर्ज बैली और पीटरसन की जगह उस्मान ख्वाजा को शामिल किया गया है। बैली पिछले साल किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान थे और उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। इसलिए फिलहाल नए खिलाड़ी टीम की किस्मत को कितना बदल सकेंगे यह कहना मुश्किल है।

दिल्ली की ताकत उनकी एकता
पुणे जहां आईपीएल के सफल कप्तान और बेहतरीन खिलाड़ी धौनी, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, सौरभ तिवारी और थिषारा परेरा की मौजूदगी के बावजूद हार रही है तो वहीं दिल्ली बतौर टीम खेल रही है और पिछले मैचों को देखें तो उसके प्रत्येक खिलाड़ी ने अपनी-अपनी ओर से जीत में योगदान दिया है और टीम किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं है जो उसकी ताकत है।

दिल्ली की धाकड़ बल्लेबाजी और दमदार गेंदबाजी
जहीर खान की कप्तानी वाली दिल्ली के पास उसके बेस्ट स्कोरर क्विंटन डी कॉक (245 रन), रिषभ पंत, संजू सैमसन, जे पी डुमिनी, करुण नायर जैसे अच्छे बल्लेबाज हैं तो कप्तान जहीर, क्रिस मॉरिस, शाबाज नदीम, स्पिनर अमित मिश्रा के रूप में मजबूत गेंदबाजी क्रम है। टीम के गेंदबाजों ने विपक्षी और मजबूत टीमों को भी बांधा है जो टीम की जीत में अहम साबित हुआ।

दिल्ली ने पिछले मैच में गुजरात लायंस के खिलाफ पिछली महज एक रन की हार का अच्छे से बदला चुकता कर प्वॉइंट टेबल की टॉप टीम को 16 गेंदे शेष रहते ही आठ विकेट से पीट दिया था। गुजरात के मजबूत बल्लेबाज भी दिल्ली के गेंदबाजों के सामने 149 रन ही बना सके। इस मैच में भी डुमिनी को छोड़कर सभी गेंदबाजों ने विकेट लेने में सफलता हासिल की और पुणे के खिलाफ एक बार फिर गेंदबाजों की अहम भूमिका होगी।

अनुभवी स्पिनर मिश्रा (नौ विकेट) टीम के सबसे सफल गेंदबाजों में है। कप्तान जहीर (सात) और मॉरिस (छह) भी लगातार विकेट ले रहे हैं। दूसरी ओर पुणे का मनोबल लगातार हार से गिर रहा है और पिछले मैच में उसे मुंबई से आठ विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी थी। वैसे भले ही दिल्ली की स्थिति पुणे के सामने मजबूत हो लेकिन अति आत्मविश्वास उसे महंगा पड़ सकता है क्योंकि अभी भी पुणे के पास कई अनुभवी और नामी चेहरे हैं जो मैच का रुख बदल सकते हैं।

मुंबई के खिलाफ सौरभ तिवारी की 57 रन की पारी अहम रही थी। हालांकि टीम के दूसरे बेस्ट स्कोरर स्मिथ (270) के जाने से जरूर उसे झटका लगा है लेकिन रहाणे (280) अच्छी फॉर्म में तो मध्यक्रम में परेरा, धौनी अच्छा स्कोर कर सकते हैं। गेंदबाजों में अश्विन की फॉर्म जरूर चिंता का विषय है लेकिन अशोक डिंडा, परेरा (आठ विकेट), मुरुगन अश्विन प्रभावित कर सकते हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें