फोटो गैलरी

Hindi Newsगुजरात लायंस के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद का 'खतरनाक' रिकॉर्ड

गुजरात लायंस के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद का 'खतरनाक' रिकॉर्ड

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 9वें सीजन के दूसरे क्वालिफायर में दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर गुजरात लायंस और सनराइजर्स हैदराबाद आपस में भिड़ेंगे। इस मैच की सबसे खास बात होगी कि इसमें गेंद और...

गुजरात लायंस के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद का 'खतरनाक' रिकॉर्ड
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 27 May 2016 02:41 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 9वें सीजन के दूसरे क्वालिफायर में दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर गुजरात लायंस और सनराइजर्स हैदराबाद आपस में भिड़ेंगे। इस मैच की सबसे खास बात होगी कि इसमें गेंद और बल्ले की सुपरहिट जंग देखने को मिल सकती है। सुरेश रैना की अगुवाई वाली गुजरात लायंस को जहां अपने बल्लेबाजों पर गुमान है तो वहीं डेविड वार्नर की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद के बॉलिंग अटैक ने दिग्गज टीमों के होश उड़ाए हैं।

इसमें कोई शक नहीं है कि यह मैच गुजरात लायंस की बल्लेबाजी vs सनराइजर्स हैदराबाद की गेंदबाजी वाला मुकाबला होगा। दोनों ही टीमें लीग राउंड में दो बार भिड़ी हैं और दोनों बार बाजी सनराइजर्स हैदराबाद ने मारी। अपना डेब्यू सीजन खेल रही गुजरात लायंस ने हर टीम के खिलाफ जीत दर्ज की लेकिन बस सनराइजर्स हैदराबाद को नहीं हरा पाई।

अब देखना होगा कि गुजरात के बल्लेबाज इस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजों का तोड़ निकाल पाते हैं या नहीं।

दोनों मैचों में पहले बल्लेबाजी करते हुए हारे गुजरात लायंस
इन दोनों के बीच लीग राउंड में जो दो मैच हुए उनमें दोनों में ही सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात लायंस के बल्लेबाजों को बांध के रखा। पहले मैच में गुजरात लायंस के बल्लेबाज 135 तो दूसरे में 126 रन ही बना सके। इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि किस तरह सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाज गुजरात लायंस के बल्लेबाजों पर हावी रहे हैं।

गुजरात के तीन 'लायंस' बल्लेबाज
1- ब्रेंडन मैक्कलमः
इनका बल्ला अभी तक हालांकि बहुत नहीं बोला है लेकिन यह बल्लेबाज बड़े मैचों का खिलाड़ी है। मैक्कलम को रोकना भुवनेश्वर कुमार और मुस्तफिजुर रहमान के लिए आसान नहीं होगा। मैक्कलम ने इस सीजन में अभी तक 15 मैच खेले हैं और 21.46 की औसत से 322 रन बनाए हैं। उनके बल्ले से महज एक पचासा निकला है। मैक्कलम तेजी से गेंदबाजों पर हावी होना जानते हैं और सनराइजर्स हैदराबाद को उनके खिलाफ मजबूत रणनीति लेकर उतरना होगा। हालांकि अगर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच की बात करें तो मैक्कलम ने दोनों मैच खेले हैं, एक में 17 गेंद पर 18 रन बनाकर बिपुल शर्मा की गेंद पर आउट हुए और दूसरे में 19 गेंद पर 7 रन बनाकर मोजेज हेनरिकेस का शिकार बने।

2- ड्वेन स्मिथः इस कैरेबियाई बल्लेबाज ने अपनी टीम के लिए अभी तक 11 मैच खेले हैं। स्मिश शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और वो सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजों की खबर ले सकते हैं। स्मिथ ने 11 मैच में 32.30 की औसत से 323 रन ठोके हैं। स्मिथ के बल्ले से तीन हाफसेंचुरी निकल चुकी हैं और उनका बल्ला अगर चला तो सनराइजर्स हैदराबाद की हालत खस्ता हो सकती है। हालांकि अगर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच की बात करें तो स्मिथ ने एक ही मैच खेला है और महज एक रन पर भुवनेश्वर कुमार का शिकार बन गए थे।

3- सुरेश रैनाः कप्तान रैना से सनराइजर्स हैदराबाद को बचकर रहना होगा। उन्होंने इस सीजन में 14 मैचों में 30.61 की औसत से 398 रन बनाए हैं। रैना ने सनराइजर्स के खिलाफ 75 और 20 रनों की पारी खेली हैं। उन्होंने 51 गेंद पर 75 रन ठोके थे, हालांकि वो टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे थे। दूसरे मैच में उन्होंने 10 गेंद पर 20 रन बनाए थे। सनराइजर्स हैदराबाद को अगर फाइनल में पहुंचना है तो रैना को रोकना बहुत जरूरी होगा।

सनराइजर्स हैदराबाद के 'कहर' की तिकड़ी
1- भुवनेश्वर कुमारः
पर्पल कैप होल्डर भुवी तो गजब की फॉर्म में हैं। भुवी ने 15 मैचों में 7.55 के इकॉनमी रेट से रन खर्चे हैं और 16.5 के स्ट्राइक रेट से 21 विकेट झटके हैं। एक और खास बात ये है कि भुवी ने गुजरात लायंस के कप्तान रैना को दोनों मैच में आउट किया है। गुजरात लायंस के खिलाफ पहले मैच में भुवी ने चार और फिर दूसरे में दो विकेट लिए थे। सनराइजर्स हैदराबाद के आक्रमण की अगुवाई का जिम्मा भुवी के कंधों पर ही है। आशीष नेहरा के नहीं होने से उनकी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है।

2- मुस्तफिजुर रहमानः बांग्लादेश का यह तेज गेंदबाज विरोधी बल्लेबाजों के लिए दहशत की तरह है। मुस्तफिजुर ने 15 मैचों में महज 6.73 के इकॉनमी रेट से रन खर्चे हैं। टी-20 क्रिकेट के हिसाब से उन्हें किफायती गेंदबाज कहा जाएगा। मुस्तफिजुर की लेग कटर गुजरात लायंस के बल्लेबाजों को भारी पड़ सकती है। मुस्तफिजुर ने 15 मैचों में 21.3 के स्ट्राइक रेट से 16 विकेट झटके हैं। गुजरात लायंस के खिलाफ पहले मैच में उन्होंने 1 और दूसरे में दो विकेट लिए थे।

3- मोजेज हेनरिकेसः इस ऑलराउंडर ने अहम मौकों पर विकेट चटकाए हैं। इस तेज गेंदबाज ने 15 मैच में अब तक 23 के स्ट्राइक रेट से भले ही 12 विकेट ही लिए हों लेकिन मजबूत साझेदारी तोड़ने में माहिर हैं। हेनरिकेस ने गुजरात लायंस के खिलाफ पहले मैच में तीन ओवर फेंके थे और महज 17 रन खर्चे थे। जबकि दूसरे मैच में उन्होंने ब्रेंडन मैक्कलम का अहम विकेट झटका था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें