फोटो गैलरी

Hindi NewsIPL-9 1st QUALIFIER RCB vs GL: मैच से जुड़ीं 11 बेहद जरूरी बातें

IPL-9 1st QUALIFIER RCB vs GL: मैच से जुड़ीं 11 बेहद जरूरी बातें

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 9वें सीजन का फाइनल मैच जिन दो टीमों के बीच खेला जाएगा, उसमें से एक का फैसला मंगलवार की रात हो जाएगा। पहले क्वालिफायर में सुरेश रैना की कप्तानी वाली गुजरात लायंस और...

IPL-9 1st QUALIFIER RCB vs GL: मैच से जुड़ीं 11 बेहद जरूरी बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 24 May 2016 10:15 AM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 9वें सीजन का फाइनल मैच जिन दो टीमों के बीच खेला जाएगा, उसमें से एक का फैसला मंगलवार की रात हो जाएगा। पहले क्वालिफायर में सुरेश रैना की कप्तानी वाली गुजरात लायंस और विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के बीच फाइनल में पहुंचने का मुकाबला होगा।

एक तरफ प्वॉइंट टेबल में 9 जीत और 18 प्वॉइंट के साथ गुजरात लायंस और दूसरी तरफ 7वें स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंची आरसीबी है। आरसीबी ने लगातार चार मैच जीतकर प्लेऑफ में जगह बनाई है।

इस मुकाबले से जुड़ी 10 अहम बातें-
1- लीग मैच खत्म होने के बाद गुजरात की टीम नंबर एक पोजीशन पर रही जबकि आरसीबी, सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स के एक बराबर 16-16 अंक रहे लेकिन बेहतर नेट रनरेट के आधार पर आरसीबी को दूसरा ,हैदराबाद को तीसरा और कोलकाता को चौथा स्थान मिला।

2- दो टॉप टीमों गुजरात और आरसीबी के बीच होने वाले पहले क्वालिफायर की विजेता टीम 29 मई को होने वाले फाइनल में पहुंच जाएगी जबकि हारने वाली टीम एलिमिनेटर की विजेता टीम से दूसरे क्वालिफायर में भिड़ेगी। दूसरे क्वालिफायर की विजेता टीम फिर फाइनल में पहुंच चुकी टीम से खिताब के लिए मुकाबला करेगी।

3- गुजरात और आरसीबी के बीच अगर ताकत और बैलेंस को देखा जाए तो बल्लेबाजी के लिहाज से आरसीबी का पलड़ा भारी नजर आता है। लेकिन ओवरऑल प्रदर्शन के लिहाज से गुजरात की टीम बेहतर दिखाई देती है। आरसीबी का सबसे मजबूत पक्ष उसके कप्तान कोहली हैं जो इस सीजन में अविश्वसनीय बल्लेबाजी कर रहे हैं।

4- टूर्नामेंट में चार शतक जमा चुके कोहली ने अकेले अपने दम पर आरसीबी को प्लेऑफ में पहुंचाया है। एक समय आरसीबी का प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल लग रहा था लेकिन कोहली ने एक के बाद एक चमत्कारिक पारियां खेलेते हुए असंभव को संभव कर दिखाया। टूर्नामेंट में 900 से ज्यादा रन बना चुके विराट ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ करो या मरो के मुकाबले में नॉटआउट हाफसेंचुरी ठोककर अपनी टीम को प्लेऑफ में पहुंचाया था।

5- आरसीबी टीम में अगर कोहली सबसे खतरनाक बल्लेबाज हैं तो उनके पास टॉप ऑर्डर में क्रिस गेल और एबी डिविलियर्स के रूप में दुनिया के ऐसे दो खतरनाक बल्लेबाज हैं जो दुनिया के किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को अपने दिन ध्वस्त कर सकते हैं।

6- गुजरात के कप्तान सुरेश रैना के लिए आरसीबी के इन तीन शेरों को काबू करना सबसे बड़ी चुनौती होगी। अगर रैना विपक्षी कप्तान कोहली को सस्ते में निपटा गए तो आधी जंग तो वह उसी समय जीत लेंगे।

7- दूसरी तरफ आईपीएल की नई टीम गुजरात ने अपने प्रदर्शन से सभी को चौंकाया है। कप्तान रैना का बल्ला शुरुआती मैचों में उतना सिर चढ़कर नहीं बोला जितने उनके पिता बनने के बाद बोल रहा है। एक बेटी के पिता बने रैना ने नीदरलैंड्स से लौटने के बाद दो मैच विजयी अर्धशतक जमाए हैं और वह आईपीएल की अपनी पुरानी फॉर्म में दिखाई देने लगे हैं।

8- रैना के पास भी न्यूजीलैंड के धुरंधर ब्रेंडन मैक्कलम, ऑस्ट्रेलिया के एरन फिंच और कैरेबियाई जोड़ी ड्वेन स्मिथ और ड्वेन ब्रावो जैसे खतरनाक हथियार हैं जो आरसीबी टीम की रणनीति को फेल कर सकते हैं।

9- पहले क्वालिफायर का मुकाबला दोनों टीमों के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों की मजबूती से तय होगा। दोनों ही टीमों के चोटी के बल्लेबाजों में जमकर चौके-छक्के उड़ाने की क्षमता है और जो टीम इसमें जितना कामयाब होगा उसका पलड़ा भारी हो जाएगा।

10- गेंदबाजी को देखें तो गुजरात की टीम ज्यादा बेहतर दिखाई देती है। गुजरात के मध्यम तेज गेंदबाजों प्रवीण कुमार और धवल कुलकर्णी ने बेहतर गेंदबाजी की है जबकि स्मिथ ने विपक्षी बल्लेबाजों को अपने कौशल से चौंकाया है। स्मिथ टूर्नामेंट में आठ रन पर चार विकेट का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर चुके हैं। ब्रावो को डेथ ओवरों का सबसे माहिर गेंदबाज माना जाता है। ऑलराउंडर और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा भी बल्लेबाजों को छकाने की क्षमता रखते हैं।

11- बेंगलुरू गेंदबाजी के मामले में थोड़ा कमजोर है और उसने अपनी अधिकतर जीत बल्लेबाजों के दम पर हासिल की है लेकिन कोहली को अपने गेंदबाजों के लिए इस बात से हौसला मिल सकता है कि उन्होंने दिल्ली को मात्र 139 रन पर रोक दिया था। विराट को अपने गेंदबाजों खासतौर पर लेग स्पिनर युजवेंद्र चाहल से खासी उम्मीदें रहेंगी जिन्होंने दिल्ली के खिलाफ 32 रन देकर तीन विकेट लिए थे। शेन वाटसन, श्रीनाथ अरविंद और स्टुअर्ट बिन्नी ने अगर कंट्रोल दिखाया तो कोहली अपनी टीम को फाइनल तक ले जा सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें