फोटो गैलरी

Hindi NewsIPL-9: फिर शिफ्ट हुए मैच, अब फाइनल शेड्यूल कुछ ऐसा है

IPL-9: फिर शिफ्ट हुए मैच, अब फाइनल शेड्यूल कुछ ऐसा है

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 9वें सीजन के मैचों को लेकर बहुत विवाद हुए। महाराष्ट्र में सूखा पड़ा और मैच वहां से शिफ्ट होकर राजस्थान पहुंचे फिर वहां से भी मैचों को शिफ्ट करना पड़ा। खैर अब जाकर...

IPL-9: फिर शिफ्ट हुए मैच, अब फाइनल शेड्यूल कुछ ऐसा है
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 30 Apr 2016 10:47 AM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 9वें सीजन के मैचों को लेकर बहुत विवाद हुए। महाराष्ट्र में सूखा पड़ा और मैच वहां से शिफ्ट होकर राजस्थान पहुंचे फिर वहां से भी मैचों को शिफ्ट करना पड़ा। खैर अब जाकर आईपीएल मैचों की जगह तय हो गई है।

दिल्ली को मिले दो प्लेऑफ मैच
दो प्लेऑफ मैच दिल्ली को मिल गए हैं, जबकि विशाखापट्टनम मुंबई और पुणे टीमों के लिए संयुक्त स्थल होगा। किंग्स इलेवन पंजाब की टीम अपने घरेलू मैच मोहाली में ही खेलेगी। आईपीएल चैयरमैन राजीव शुक्ला ने शुक्रवार शाम आईपीएल संचालन परिषद की बैठक के बाद कहा कि विशाखापत्तनम गत चैंपियन मुंबई इंडियंस और नई टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए संयुक्त स्थल होगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के उपाध्यक्ष सी. के. खन्ना ने भी इस बीच बताया कि कोलकाता में होने वाला क्वालिफायर-2 और एलिमिनेटर मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान शिफ्ट कर दिया गया है। इस तरह दिल्ली को आईपीएल-9 के दो प्लेऑफ मिल गए हैं।

खन्ना ने कहा, 'हम बीसीसीआई के शुक्रगुजार हैं कि उसने हम पर भरोसा जताया।' मुंबई और पुणे जहां अपने घरेलू मैच मई में विशाखापट्टनम में खेलेंगे वहीं किंग्स इलेवन पंजाब की टीम मई के अपने सभी घरेलू मैच मोहाली में खेलेगी। पंजाब को अपने घरेलू मैच नागपुर में खेलने थे जिन्हें कोर्ट के फैसले के बाद धर्मशाला ले जाया गया लेकिन पंजाब ने धर्मशाला में खेलने को लेकर आपत्ति जताई और अब यह टीम अपने घरेलू मैच मोहाली में ही खेलेगी।

डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई ने अपने घरेलू मैचों के लिए पहले जयपुर को चुना था लेकिन राजस्थान में भी आईपीएल मैचों को लेकर एक जनहित याचिका दायर कर दी गई जिसके कारण मुंबई को जयपुर से हटने के लिए मजबूर होना पड़ा। महाराष्ट्र में सूखे के संकट के कारण बॉम्बे हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने भी मौजूदा आईपीएल-9 के 1 मई के बाद के सभी मुकाबले महाराष्ट्र से बाहर कराने के निर्देश दिए थे।

महाराष्ट्र में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम, नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम और पुणे में महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम तीन जगहों पर आईपीएल के मैच खेले जाते हैं लेकिन अब 1 मई के बाद मुंबई और पुणे दोनों फ्रेंचाइजी अपने बचे हुए घरेलू मैच विशाखापट्टनम में खेलेंगी।

पहले निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक पुणे में एलिमिनेटर और क्वालिफायर-2 के मुकाबले 25 और 27 मई को होने थे जिन्हें हाई कोर्ट के फैसले के बाद कोलकाता को लगभग सौंप दिया गया था। लेकिन इन दो मैचों को कोलकाता से दिल्ली ले जाया गया है।

डीडीसीए के उपाध्यक्ष सी के खन्ना ने आईपीएल चैयरमैन शुक्ला को एक पत्र लिखकर दिल्ली को प्लेऑफ देने की मांग की थी और अब दिल्ली को 25 और 27 मई के प्लेऑफ मिल गए हैं। दिल्ली में आईपीएल के लीग दौर के कुल पांच मैच होने थे और संचालन परिषद के इस फैसले के बाद दिल्ली में होने वाले मैचों की संख्या सात पहुंच गई है।

पहले ऐसा था मैच शेड्यूल
गौरतलब है कि पहले के तय कार्यक्रम के मुताबिक 7 मई को नागपुर में पंजाब और दिल्ली के बीच, 8 मई को मुंबई में मुंबई और हैदराबाद, 9 मई को नागपुर में पंजाब और बेंगलुरु, पुणे में 10 मई को पुणे और हैदराबाद, 13 मई को मुंबई में मुंबई और पंजाब, 15 मई को मुंबई में मुंबई और दिल्ली, 15 मई को नागपुर में पंजाब और हैदराबाद, 17 मई को पुणे में पुणे और दिल्ली, 21 मई को पुणे में पंजाब और पुणे के बीच मैच होने थे।

अब, कौन से मैच कहां होंगे-
अब 7, 9, 15 मई के मैच मोहाली में जबकि 8, 13, 15, 21 मई के मैच विशाखापट्टनम में खेले जाएंगे। जबकि 25 और 27 मई को होने वाले एलिमिनेटर और क्वालिफायर-2 मैच दिल्ली में खेले जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें