फोटो गैलरी

Hindi NewsVIDEO: एक ऐसा ड्रोन जिस पर इंसान भी भर सकेगा उड़ान

VIDEO: एक ऐसा ड्रोन जिस पर इंसान भी भर सकेगा उड़ान

अब तक आपने कई अत्याधुनिक ड्रोन के बारे में सुना होगा। लेकिन हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक ऐसा ड्रोन तैयार किया है, जो इंसानों को बिठाकर आसमान में उड़ने की क्षमता रखता है। इस ड्रोन का नाम...

VIDEO: एक ऐसा ड्रोन जिस पर इंसान भी भर सकेगा उड़ान
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 08 Dec 2016 10:47 PM
ऐप पर पढ़ें

अब तक आपने कई अत्याधुनिक ड्रोन के बारे में सुना होगा। लेकिन हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक ऐसा ड्रोन तैयार किया है, जो इंसानों को बिठाकर आसमान में उड़ने की क्षमता रखता है। इस ड्रोन का नाम ‘मल्टीकॉप्टर’ बताया जा रहा है। इसे यह नाम इसके डिजाइन की वजह से दिया गया है। दरअसल, मल्टीकॉप्टर दिखने में एक हेलीकॉप्टर जैसा है। इसमें दो लोगों के बैठने की जगह है। इस वोलोकॉप्टर को जॉयस्टिक के जरिए आसानी से उड़ाया जा सकता है। 

भविष्य की एयरटैक्सी के रूप में चर्चा बटोर रहा यह ड्रोन एक निश्चित ऊंचाई तक बिना पायलट के ऑटो कंट्रोल होता है। यह हेलीकॉप्टर की तरह ही टेक ऑफ और लैंड करता है। इसे बनाने के लिए रिचार्जेबल बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो पर्यावरण के लिहाज से भी काफी बेहतर मानी जा रही हैं। बैटरी फुल चार्ज करने पर यह वोलोकॉप्टर आसानी से 20 से 30 मिनट की लंबी उड़ान भर सकते हैं। 

इसे जर्मनी की ‘ई वोलो’ कंपनी ने तैयार किया है। इस अत्याधुनिक ड्रोन को बनाने में लगभग 3 साल का समय लगा है। वोलोकॉप्टर के ऊपरी हिस्से में 18 रोटर लगे हैं। वैज्ञानिक इस ड्रोन को दुनिया का सबसे ईको फ्रेंडली ड्रोन बता रहे हैं।

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

डिजिटल पेमेंट से जुड़ी 10 नई घोषणाएं, जिन्हें जानना बेहद जरूरी

आसानी से जानें फ्लाइट का स्टेटस, ऐसे फॉलो करें प्रॉसेस

 

VIDEO: ये है दुनिया का सबसे छोटा रोबोट, कारनामे देख उड़ जाएंगे होश

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें