फोटो गैलरी

Hindi Newsनायाब: टाइटैनिक हादसे में बची महिला का कोट 1.48 करोड़ में नीलाम

नायाब: टाइटैनिक हादसे में बची महिला का कोट 1.48 करोड़ में नीलाम

टाइटैनिक जहाज के चालक दल में शामिल रही एक महिला का फर कोट शनिवार को 2.30 लाख डॉलर (1.48 करोड़ रुपये) में नीलाम हुआ।  टाइटैनिक एक आलीशान ब्रिटिश यात्री जहाज था, जो 15 अप्रैल 1912 को उत्तरी...

नायाब: टाइटैनिक हादसे में बची महिला का कोट 1.48 करोड़ में नीलाम
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 23 Apr 2017 07:44 PM
ऐप पर पढ़ें

टाइटैनिक जहाज के चालक दल में शामिल रही एक महिला का फर कोट शनिवार को 2.30 लाख डॉलर (1.48 करोड़ रुपये) में नीलाम हुआ। 

टाइटैनिक एक आलीशान ब्रिटिश यात्री जहाज था, जो 15 अप्रैल 1912 को उत्तरी अटलांटिक महासागर में डूब गया था। इस हादसे में डेढ़ हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे। मगर टाइटैनिक की चालक दल में शामिल रहीं माबेल बेनेट उस हादसे में बच गई थीं। उन्होंने हादसे के समय यही कोट पहन रखा था। 

नीलामी में कोट के लिए अनुमान से दोगुनी कीमत मिली। इसे ब्रिटेन के संग्राहक ने खरीदा। बेनेट ने हादसे के दौरान लाइफबोट में सवार होने से पहले उत्तरी अटलांटिक के कठिन मौसम से खुद को बचाने के लिए यह कोट पहन लिया था। 

बेनेट का 96 वर्ष की आयु में 1974 में निधन हुआ। उन्होंने 60 के दशक में अपने एक रिश्तेदार को यह कोट दे दिया था। हाल तक यह कोट अमेरिका में टाइटैनिक से जुड़ी चीजों की प्रदर्शनी में शामिल था। 

कोट की नीलामी का आयोजन करने वाली कंपनी के एंड्रू एड्रिज के अनुसार, हाल के वर्षों में नीलाम होने वाली चीजों में यह कोट सबसे आकर्षक वस्तु रही।

कोट के साथ एक पर्ची भी लगी हुई है, जिस पर लिखा है, यह कोट ग्रेट आंट माबेल द्वारा पहनी हुई है, जो टाइटैनिक में परिचारिका थीं। टाइटैनिक हादसे के दौरान वह रात के कपड़े में थीं और अपनी जान बचाने के लिए लाइफबोट में सवार होने से पहले उन्होंने जो पहली चीज उठाई, वह यही कोट थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें