फोटो गैलरी

Hindi Newsपेरिस में PM मोदी ने ओबामा से कहा, अपनी जिम्मेदारियां समझता है प्रकृति प्रेमी भारत

पेरिस में PM मोदी ने ओबामा से कहा, अपनी जिम्मेदारियां समझता है प्रकृति प्रेमी भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पेरिस सम्मेलन से इतर सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत कई शीर्ष देशों के नेताओं से मिले। ओबामा के साथ बैठक के बाद साझा बयान में मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन...

पेरिस में PM मोदी ने ओबामा से कहा, अपनी जिम्मेदारियां समझता है प्रकृति प्रेमी भारत
एजेंसीTue, 01 Dec 2015 08:02 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पेरिस सम्मेलन से इतर सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत कई शीर्ष देशों के नेताओं से मिले। ओबामा के साथ बैठक के बाद साझा बयान में मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन मुद्दे पर भारत अपनी सभी जिम्मेदारियां निभाएगा।

अमेरिका और अन्य देशों की आशंकाओं को खारिज करते हुए पीएम ने कि वह आर्थिक विकास के साथ पर्यावरण सुरक्षा भी सुनिश्चित करने की दिशा में काम करेंगे। ओबामा ने कहा कि भारत और अमेरिका इस बात पर सहमत हुए है कि जलवायु परिवर्तन एक त्वरित खतरा है। इस चुनौती से निपटते हुए भारत भी विकास करने में समर्थ होगा। इस बैठक में पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर और अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी भी मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि सम्मेलन से पहले केरी ने जलवायु परिवर्तन पर भारत के रुख को चुनौती बताया था, जिसका भारत ने कड़ा विरोध किया था।

पीएम ने कहा कि भारत ने 175 गीगावॉट स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य रखा है। उन्होंने सौर गठबंधन का भी उल्लेख किया और कहा कि यह लाखों लोगों के सपनों को पूरा करेगा और दोनों देशों को करीब लाएगा।

ओलांद और अबे से भी मिले प्रधानमंत्री
मोदी मेजबान देश के फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि सम्मेलन में भारत सकारात्मक और रचनात्मक सोच रखेगा और एक सफल जलवायु समझौते में सहयोग देगा। मोदी ने सम्मेलन से इतर जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे से भी मुलाकात की। भारतीय पवेलियन के उद्घाटन के बाद पीएम ने ओलांद की ओर से सभी वैश्विक नेताओं के लिए दिए भोज में भी शिरकत की। मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति श्रीसेना मैत्रीपाला, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा, फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से भी बातचीत की।

जलवायु परिवर्तन पर सबसे बड़ा सम्मेलन
21वीं कान्फ्रेंस ऑफ द पार्टीज (सीओपी21) में मोदी के अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन समेत 150 देश के नेता उद्घाटन समारोह में भाग ले रहे हैं।

ग्लोबल वार्मिंग दो डिग्री तक सीमित रखने की चुनौती
वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यदि विश्व इस सदी के अंत तक औद्योगिक युग के पहले के स्तर से औसतन दो डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गर्म होता है, तो जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी और कभी न मिटने वाले प्रभाव होंगे। हालांकि सभी देशों के मौजूदा संकल्पों के बावजूद ग्लोबल वार्मिंग के 2़7 डिग्री या तीन डिग्री बढ़ने की संभावना है। प्रस्तावित समझौते में भविष्य में बढ़े हुए उत्सर्जन को और कम करने का प्रावधान भी है। भारत, चीन, अमेरिका समेत सभी बड़े कार्बन उत्सर्जक देशों ने कटौती का अपना लक्ष्य तय किया है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि 2025 तक दुनिया में कार्बन उत्सर्जन शीर्ष पर पहुंचेगा और इसके बाद इसमें भारी गिरावट आएगी।

कोपेनहेगेन सम्मेलन से बड़ा जमावड़ा
पेरिस में150 राष्ट्राध्यक्षों का जमावड़ा 2009 में कोपेनहेगेन सम्मेलन में जमा हुए 115 वैश्विक नेताओं की तुलना में कहीं अधिक बड़ा होगा। तब विश्व जलवायु परिवर्तन पर एक दीर्घकालीन समझौते पर सहमति के लिए करीब आया था। पेरिस सम्मेलन में सरकार, अंतरसरकारी संगठनों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, एनजीओ और सिविल सोसाइटी से 25 हजार सरकारी प्रतिनिधियों समेत करीब 50 हजार प्रतिभागियों के भाग लेने की उम्मीद है।

कार्बन मुक्त दुनिया का लक्ष्य तय हो
कुछ देशों की मांग है कि पेरिस सम्मेलन में दुनिया को कार्बन उत्सर्जन से मुक्त बनाने का दीर्घकालिक लक्ष्य तय किया जाए। गरीब देशों ने कहा कि वे सस्ती ऊर्जा का विकल्प छोड़ नहीं सकते। 100 छोटे देशों के क्लाइमेट वलनरेबल फोरम ने औद्योगिक स्तर से तापमान 1.5 डिग्री सीमित रखने की गुहार लगाई है।

पांच लाख लोगों का प्रदर्शन
इटली, पेरिस, बर्लिन समेत तमाम देशों में पर्यावरण प्रेमियों ने जलवायु परिवर्तन समझौते का समर्थन करते हुए पांच लाख लोगों ने प्रदर्शन किया है। लंदन के हाइड पार्क में नो प्लैनेट बी और अवर चिल्ड्रेन नीड ए फ्यूचर की तख्तियां लेकर पहुंचे 50 हजार से ज्यादा लोगों ने प्रदर्शन किया। पेरिस में दो किमी लंबी मानव शृंखला बनाई गई। रविवार को एफिल टॉवर हरा रखा गया।


12 दिन होगा मंथन
150 देशों के नेता पेरिस के जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में जुटे
183 देशों ने कार्बन उत्सर्जन में कटौती का स्वैच्छिक लक्ष्य भेजा है
95 % ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन के जिम्मेदार हैं ये 183 देश
11 दिसंबर तक चलेगा, यूएन फ्रेमवर्क कनवेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज के तहत
20 साल से चल रही जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के तहत वार्ता

बड़ा लक्ष्य
औद्योगिक युग से पहले के स्तर से तापमान में वृद्धि दो डिग्री तक सीमित रखने का लक्ष्य
पहला पूरे विश्व पर लागू होने वाला कार्बन उत्सर्जन कटौती का समझौता करना
सभी 195 देश कार्बन उत्सर्जन में बाध्यकारी कटौती का लक्ष्य स्वीकार करेंगे

अभूतपूर्व सुरक्षा
6000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात सम्मेलन स्थल के आसपास
02 हफ्ते पहले पेरिस हमले में 130 की मौत के बाद आयोजन
50 हजार सरकारी और गैर सरकारी प्रतिनिधि जुटेंगे सम्मेलन में

ओबामा ने पेरिस हमलों के पीडि़तों को श्रद्धांजलि दी

अमेरिकी राष्ट्रपति ने पेरिस पहुंचने के बाद सबसे पहले पेरिस हमले के मुख्य घटनास्थल बैटाक्लान कंसर्ट हॉल जाकर पीडि़तों को श्रद्धांजलि दी। ओबामा ने यहां बने स्मारक पर पुष्प अर्पित किए। फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद भी उनके साथ थे। उन्होंने कहा कि पेरिस में 150 देशों के नेताओं का जुटना आईएस और आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें