फोटो गैलरी

Hindi NewsVIDEO: पेश है पॉकेट CAR, इसे बैग में डालकर ले जाइए कहीं भी

VIDEO: पेश है पॉकेट CAR, इसे बैग में डालकर ले जाइए कहीं भी

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 27 Nov 2016 10:45 AM

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम और दुनिया में हर दिन बढ़ रहे प्रदूषण के मद्देनज़र दुनिया भर की ऑटोमोबाइल कंपनियों ने इलेक्ट्रिक और पोर्टेबल वाहनों पर फोकस करना शुरू कर दिया है। लेकिन क्या आपके कभी किसी ऐसी कार के बारे में सोचा है जो इतनी पोर्टेबल है कि आपके कॉलेज बैग में लैपटॉप की तरह रखी जा सकती है। हालांकि इस वाहन को टेक्निकली diminutive स्कूटर या इलेक्ट्रोनिक स्केटबोर्ड की श्रेणी में रखा जा रहा है। 

 

कैसी है ये नई WalkCar
जी हां जिस कंपनी ने ये नया पोर्टेबल वाहन लॉन्च किया है उसने इसे WalkCar नाम दिया है। Cocoa Motors नाम की एक कंपनी ने ये जबरदस्त प्रयोग किया है। ये एक लैपटॉप के जितने साइज़ का वाहन है जो एल्युमिनियम का बना है और जिसमें छोटे-छोटे चार पहियों का इस्तेमाल किया गया है। अगर आप इसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो इसे अपने बैग में आसानी से ले जा सकते हैं क्योंकि उसका वजन भी बेहद कम है। 

अगली स्लाइड में जानिए कितनी है इसकी टॉप स्पीड...

VIDEO: पेश है पॉकेट CAR, इसे बैग में डालकर ले जाइए कहीं भी1 / 2

VIDEO: पेश है पॉकेट CAR, इसे बैग में डालकर ले जाइए कहीं भी

जानिए कितनी है इस कार की कीमत..

इस कार की टॉप स्पीड 10 किलोमीटर प्रति घंटा दी गई है और इस पर से पांव उठाते ही इसमें खुद ब खुद ब्रेक लग जाते हैं। ये बैटरी पर काम करती है जो कि एक बार चार्ज होने के बाद आपको करीब 12 किलोमीटर तक सफ़र करा सकती है। इसे एक सामान्य USB पोर्ट के जरिए चार्ज किया जा सकता है। इसे मुख्य सड़कों की जगह पैदल चलने से बचने के लिए या कम दूरी का सफ़र तय करने के मद्देनज़र डिजाइन किया गया है। ये करीब 120 किलो तक वज़न ले जाने में सक्षम है। 

जापान की कंपनी Cocoa Motors ने बीते अक्टूबर से ही इस प्रयोग को लेकर कैंपेन शुरू कर दिया है। जापान में लोग इस WalkCar में अच्छा इंटरेस्ट भी दिखा रहे हैं। कंपनी के मुताबिक अगर रेस्पोंस ऐसा ही रहा तो आने वाले मई से इसका बड़े स्तर पर उत्पादन शुरू हो जाएगा। फ़िलहाल कंपनी ने इसकी कीमत 100,000 येन यानी करीब 800 अमेरिकी डॉलर रखी है। 

नोटबंदी के बाद PAN CARD हो गया है बेहद ज़रूरी, बदल गए हैं ये नियम

PAK के नए आर्मी चीफ बाजवा के बारे में ये 5 बातें जान लेना है ज़रूरी

पूजा में जरूर बजाएं घंटी, इन 5 चीजों को घर में रखने से होगी धनवर्षा

 

VIDEO: पेश है पॉकेट CAR, इसे बैग में डालकर ले जाइए कहीं भी2 / 2

VIDEO: पेश है पॉकेट CAR, इसे बैग में डालकर ले जाइए कहीं भी