फोटो गैलरी

Hindi Newsजेबों में अट नहीं रहे नोट तो वेनेजुएला ने चलाया 20 हजार का नोट

जेबों में अट नहीं रहे नोट तो वेनेजुएला ने चलाया 20 हजार का नोट

भारत जहां नोटबंदी के बाद करेंसी के लिए परेशान है वहीं वेनेजुएला में आम लोगों के पास इतने नोट हो गए हैं कि वहां की सरकार को अब 20 हजार का नोट लाना पड़ रहा है। लगातार बढ़ती महंगाई से परेशान इस देश में...

जेबों में अट नहीं रहे नोट तो वेनेजुएला ने चलाया 20 हजार का नोट
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 06 Dec 2016 08:04 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत जहां नोटबंदी के बाद करेंसी के लिए परेशान है वहीं वेनेजुएला में आम लोगों के पास इतने नोट हो गए हैं कि वहां की सरकार को अब 20 हजार का नोट लाना पड़ रहा है। लगातार बढ़ती महंगाई से परेशान इस देश में लोग अत्यधिक मुद्रा से परेशान हैं। वहां फिलहाल 100 बोलिवर की राशि तक ही मुद्रा है।

वेनेजुएला सरकार ने घोषणा की कि 15 दिसंबर से देश में 20 के नोट भी बाजार में उतारे जाएंगे ताकि कैश को रखने की दिक्कत से कारोबारियों को राहत मिल सके। गौरतलब हो कि अभी वहां 100 बोलिवर सबसे बड़ी मुद्रा है जिसकी कीमत डॉलर के 3 सेंट के ही बराबर है। 

वेनेजुएला के केंद्रीय बैंक ने घोषणा की कि वह 15 दिसंबर से नए सीरिज के नोट 20000 के जारी करेगी ताकि कारोबारी लेने देने में हो रही दिक्कत से निपटा जा सके। बैंक नए नोट 500 से 20 हजार बोलिवर के रूप में उतार रही है। 20 हजार वाले नोट की कीमत डॉलर की तुलना में 5 डॉलर होगी। कुछ छोटी मुद्रा को नोट से सिक्कों में भी बदला जाएगा। कच्चे तेल की कीमत में लगातार आ रही गिरावट के कारण देश में डॉलर की भारी किल्लत होती जा रही है। इससे वहां खाने पीने और तमाम जरूरी चीजों की कीमतें आसमान छूने लगी हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें