फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में सैंडर्स से हारीं हिलेरी, ट्रंप को पहली जीत

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में सैंडर्स से हारीं हिलेरी, ट्रंप को पहली जीत

न्यू हैम्पशायर में अमेरिकी चुनाव के दूसरे पड़ाव में भी बड़ा उलट फेर देखने को मिला। यहां डोनल्ड ट्रंप को पहली जीत मिली तो वहीं डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को दूसरे पड़ाव पर अपने प्रतिद्वंद्वी...

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में सैंडर्स से हारीं हिलेरी, ट्रंप को पहली जीत
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 10 Feb 2016 10:04 AM
ऐप पर पढ़ें

न्यू हैम्पशायर में अमेरिकी चुनाव के दूसरे पड़ाव में भी बड़ा उलट फेर देखने को मिला। यहां डोनल्ड ट्रंप को पहली जीत मिली तो वहीं डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को दूसरे पड़ाव पर अपने प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स से हार मिली।

अमेरिकी राजनीति में इस बड़े बदलाव की चर्चा सोशल मीडिया से लेकर अमेरिकी मीडिया में खूब हो रही है। चर्चा है कि क्या अमेरिकी जनता क्लिंटन के प्रस्तावों, दावों और छवि को पसंद नहीं कर रहे हैं। न्यू हैम्पशायर में सैंडर्स की जीत की एक साल पहले किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। अभी तक सैंडर्स ने न तो देश में कोई बड़ा प्रचार प्रसार किया है और न ही उनको देश में ज्यादा लोग जानते हैं। इसे हिलेरी के प्रति डेमोक्रेटिक समर्थकों में नाराजगी के तौर पर देखा जा रहा है।

वहीं रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप ने आज की जीत से आठ नवंबर को देश में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अपनी दावेदारी को और पुख्ता किया है। ट्रंप के उस बयान ने उन्हें काफी प्रसिद्धि दिलाई जिसमें उन्होंने गैरकानूनी प्रवासियों को देश में घुसने से रोकने और मुस्लिमों को भी अमेरिका में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगाने की बात कही थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें