फोटो गैलरी

Hindi Newsट्रंप के इरादों का इम्तिहान न ले उत्तर कोरिया

ट्रंप के इरादों का इम्तिहान न ले उत्तर कोरिया

दक्षिण कोरिया पहुंचे अमेरिका उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने सोमवार को उत्तर कोरिया को कड़ी चेतावनी दी। सीरिया-अफगानिस्तान में हमले का उल्लेख करते हुए पेंस ने कहा कि उत्तर कोरिया अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप...

ट्रंप के इरादों का इम्तिहान न ले उत्तर कोरिया
एजेंसीMon, 17 Apr 2017 07:26 PM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण कोरिया पहुंचे अमेरिका उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने सोमवार को उत्तर कोरिया को कड़ी चेतावनी दी। सीरिया-अफगानिस्तान में हमले का उल्लेख करते हुए पेंस ने कहा कि उत्तर कोरिया अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के इरादों का इम्तिहान न ले। 

पेंस ने कहा कि उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षा रोकने को लेकर अमेरिका का संयम खत्म हुआ और हम बदलाव देखना चाहते हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि चीन उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को रोकने के लिए अतिरिक्त प्रयास करेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उत्तर कोरिया के लगातार परमाणु बम और बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। 

कार्रवाई के सभी विकल्प खुले 
पेंस ने दक्षिण कोरिया के कार्यवाहक राष्ट्रपति ह्वांग क्यो आन से भी मुलाकात की। साझा बयान में दोनों नेताओं ने कहा कि परमाणु हथियारों की धमकी से निपटने के लिए सारे विकल्प खुले हैं और अप्रत्याशित जवाब दिया जाएगा। 

सीमावर्ती क्षेत्र का दौरा किया 
 पेंस ने उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच असैन्य क्षेत्र का दौरा किया, जहां से दोनों देशों की सेनाओं की गतिविधियों को देखा जा सकता है। वह बम से सुरक्षा देने वाली जैकेट पहने थे और बाड़ के दूसरी ओर खड़े उत्तर कोरिया के सैनिक उनकी तस्वीरें ले रहे थे। पेंस ने दक्षिण कोरिया में अमेरिकी सैन्य ठिकाने कैंप बोनिफास का भी दौरा किया। पेंस के पिता वर्ष 1950-53 के बीच हुए कोरियाई युद्ध के दौरान अमेरिकी सेना में थे। 

कोरियाई प्रायद्वीप में हालात बेहद संवेदनशील, जटिल और खतरे भरी हैं। सभी पक्षों को आग में घी डालने वाली उकसावे भरी कार्रवाई से बचना चाहिए।
लु कांग, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता 

शांति के लिए कूटनीतिक प्रयास महत्वपूर्ण हैं। लेकिन सिर्फ बातचीत के लिए वार्ता करना निरर्थक है। हमें उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने की जरूरत है। 
शिंजो अबे, जापान के प्रधानमंत्री

रूस उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को स्वीकार नहीं करता। लेकिन अमेरिका को एकतरफा कार्रवाई से बचना चाहिए। 
सर्गेई लावरोव, रूस के विदेश मंत्री

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें