फोटो गैलरी

Hindi Newsट्रंप को देश की कमान सौंपने का जोखिम नहीं ले सकता US: हिलेरी  

ट्रंप को देश की कमान सौंपने का जोखिम नहीं ले सकता US: हिलेरी  

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर सीधा हमला बोलते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी की प्रबल दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने उन्हें बेलगाम बताते हुए...

ट्रंप को देश की कमान सौंपने का जोखिम नहीं ले सकता US: हिलेरी  
एजेंसीThu, 05 May 2016 11:26 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर सीधा हमला बोलते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी की प्रबल दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने उन्हें बेलगाम बताते हुए कहा है कि देश उनके साथ जोखिम नहीं ले सकता।

आगामी आठ नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में मुकाबला हिलेरी और ट्रंप के बीच ही रहने के आसार हैं। ट्रंप के रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार बनने के संकेत मिल जाने के बाद हिलेरी ने उनके खिलाफ अपना पहला वार किया। 

कल हिलेरी ने एक बड़ी टीवी साक्षात्कार में सीएनएन को बताया, मुझे नहीं लगता कि हम डोनाल्ड ट्रंप जैसे बेलगाम व्यक्ति के हाथ में देश की कमान सौंपने का जोखिम ले सकते हैं।

हिलेरी ने यह साक्षात्कार इंडियाना की प्राइमरी में अपने एकमात्र डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स के हाथों हारने के बाद दिया। हार के बावजूद हिलेरी उम्मीदवारी की दौड़ में आगे हैं क्योंकि उनके पास डेलीगेट संख्या ज्यादा है।

हिलेरी ने कहा, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि दूसरे देशों द्वारा परमाणु हथियार हासिल करना सही है। मुझे लगता है कि यह बेहद खतरनाक है। उन्होंने कहा है कि वेतन बहुत ज्यादा हैं, मुझे लगता है कि हमें अमेरिकी जनता के लिए न्यूनतम वेतन में वृद्धि करनी चाहिए ताकि वेतन बढ़ें।

एक सवाल के जवाब में हिलेरी ने कहा, मुझे लगता है कि जब वह कहते हैं कि महिलाओं को गर्भपात कराने पर दंड दिया जाना चाहिए, तो यह मेरी समझ से परे लगता है। मुझे लगता है कि अधिकतर महिलाएं इस बात को समझ सकती हैं।

हिलेरी ने कहा, वह बेलगाम हैं। वह एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने बहुत सी बातें कही हैं और मुझे यकीन है कि वह लीपा-पोती करेंगे, उनके सलाहकार लीपा-पोती करेंगे लेकिन वह तो पहले ही यह सब कह चुके हैं।

उन्होंने कहा, जलवायु परिवर्तन को चीनी हौव्वा बताते हैं और मैं समझती हूं कि यह एक यथार्थ है। हमें इससे निपटने के लिए दुनिया को एकसाथ लेकर आना होगा। आप एक लंबी सूची देख सकते हैं, जिसमें उन्होंने कुछ चीजों को ऊपर-नीचे करने की कोशिश की है लेकिन मुझे लगता है कि यह एक जोखिम है। मुझे लगता है कि वह एक बेकाबू तोप हैं और बेकाबू तोप गलत दिशा में गोले दाग सकती हैं।

हिलेरी ने कहा कि वह देश की राष्ट्रपति बनने के लिए अपना अभियान चला रही हैं, ट्रंप के खिलाफ नहीं। 

उन्होंने कहा, मैं उनके खिलाफ दौड़ में नहीं हूं। मैं अपना खुद का अभियान चला रही हूं। मैं राष्ट्रपति बनने की, अर्थव्यवस्था को संभालने की, इसे दोबारा कारगर बनाने की, लोगों के आगे बढ़ने में पेश आ रही सभी बाधाओं को पार करने की दौड़ में हूं। इस अभियान में मेरा मिशन बिल्कुल स्प्ष्ट है।

इससे एक ही दिन पहले ट्रंप ने एनएएफटीए व्यापार संधि करने के लिए हिलेरी के पति एवं पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की आलोचना की थी।

हिलेरी ने कहा, जब व्हाइट हाउस में कोई डेमोक्रेट होता है, तब अर्थव्यवस्था बेहतर काम करती है। हमने मेरे पति के कार्यकाल और जॉर्ज डब्ल्यू बुश के कार्यकाल में भारी अंतर देखा। बुश ने अर्थव्यवस्थाओं को वापस रसातल में पहुंचा दिया था और डोनाल्ड ट्रंप भी इसी की वकालत कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, फिर हमने देखा कि बराक ओबामा को रिपब्लिकनों की विफल आर्थिक नीतियों से अर्थव्यवस्था को बचाना पड़ा। मैं तो इस मुद्दे को उठाने में बहुत खुश हूं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें