फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिका ने सिखों को पगड़ी और दाढ़ी रखने की सेना में अनुमति दी

अमेरिका ने सिखों को पगड़ी और दाढ़ी रखने की सेना में अनुमति दी

सिख समुदाय की पुरानी मांग को मानते हुए अमेरिका ने सिख समुदाय को सशस्त्र बलों उनके सेवारत रहने के दौरान उन्हें करियर पर्यन्त धार्मिक अनुमति प्रदान कर दी और अब सिख समुदाय सशस्त्र बलों में सेवा के दौरान...

अमेरिका ने सिखों को पगड़ी और दाढ़ी रखने की सेना में अनुमति दी
एजेंसीSat, 08 Oct 2016 04:26 PM
ऐप पर पढ़ें

सिख समुदाय की पुरानी मांग को मानते हुए अमेरिका ने सिख समुदाय को सशस्त्र बलों उनके सेवारत रहने के दौरान उन्हें करियर पर्यन्त धार्मिक अनुमति प्रदान कर दी और अब सिख समुदाय सशस्त्र बलों में सेवा के दौरान पगड़ी और दाढ़ी जैसी अपने मत की वस्तुओं को अपनाए रख सकेंगे। रक्षा विभाग द्वारा जारी किये गये निर्देश के अनुसार सिख अमेरिकियों एवं अन्य को अपने मत की वस्तुओं को बरकरार रखते हुए करियर पर्यन्त अनुमति दी गयी है। 

सिख अमेरिकियों की ओर से अभियान की अगुवाई कर चुके अमेरिकी सांसद जो क्राउले ने एक बयान में कहा, हम एक मजबूत राष्ट्र हैं, एक मजबूत सेना क्योंकि हम धार्मिक एवं व्यक्तिगत स्वतंत्रता का सम्मान करते हैं। मैं इस बात को देख कर प्रसन्न हूं कि अमेरिकी सेना ने अपने एक निर्देश के जरिये इसे फिर से स्वीकार किया है। उन्होंने कहा, सिख अमेरिकी इस देश को प्यार करते हैं और चाहते हैं कि हमारे देश की सेना में सेवा देने का बराबरी का अवसर मिल सके। मेरा मानना है कि हमें धार्मिक स्वतंत्रता की इस इच्छा को अंगीकार करना चाहिए तथा इस पर पाबंदी नहीं लगायी जानी चाहिए।

क्राउले ने कहा कि वह इस निर्देश की सावधानी से समीक्षा करना चाहेंगे, हालांकि शुरू में यह सही दिशा में उठाया गया कदम प्रतीत हो रहा है। अब सिखों एवं अन्य को अमेरिकी सेना में अपने मत की वस्तुओं को बरकरार रखते हुए सेवा की अनुमति दी गयी है। इस तरह की अनुमति न तो स्थायी होती हैं न ही इन पर गारंटी होती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें