फोटो गैलरी

Hindi Newsयुद्ध अपराध हो सकता है माली में हुआ हमला: सुरक्षा परिषद

युद्ध अपराध हो सकता है माली में हुआ हमला: सुरक्षा परिषद

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तरपूर्व माली में हुए रॉकेट हमले की निंदा करते हुए इसके युद्ध अपराध होने की चेतावनी दी। हमले में दो संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षक और एक ठेकेदार की मौत हो गयी। परिषद...

युद्ध अपराध हो सकता है माली में हुआ हमला: सुरक्षा परिषद
एजेंसीSun, 29 Nov 2015 10:23 AM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तरपूर्व माली में हुए रॉकेट हमले की निंदा करते हुए इसके युद्ध अपराध होने की चेतावनी दी। हमले में दो संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षक और एक ठेकेदार की मौत हो गयी। परिषद के 15 सदस्यों ने सर्वसम्मति से जारी की गयी एक घोषणा में माली सरकार से हमले की तेज जांच और गुनहगारों को सजा दिलाने के लिए कहा और जोर दिया कि हमले के जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

साथ ही कल जोड़े गए बयान में कहा गया, सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने रेखांकित किया कि शांति रक्षकों को निशाना बनाकर किए गए हमले अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत युद्ध अपराध हो सकते हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदनाएं जतायीं और घायलों के तेजी से स्वस्थ होने की कामना की।

हमले में 20 अन्य घायल हो गए जिनमें से चार की हालत गंभीर है। बान ने कहा कि घायलों में शांति रक्षक और असैन्य अधिकारी शामिल हैं। सुरक्षा परिषद के अनुसार हमले में मारा गया ठेकेदार बुरकिना फासो का रहने वाला था। बान की तरह सुरक्षा परिषद ने भी माली में संयुक्त राष्ट्र के मिशन और इसकी सहायता करने वाले फ्रांसीसी सैनिकों को अपने पूर्ण समर्थन पर जोर दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें