फोटो गैलरी

Hindi NewsUNGA: कश्मीर और आतंकवाद पर सुषमा ने नवाज को दिए ये 5 जवाब

UNGA: कश्मीर और आतंकवाद पर सुषमा ने नवाज को दिए ये 5 जवाब

  यूएन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारत पर कश्मीर मुद्दे और आतंकवाद को लेकर कई सवाल खड़े किए थे। इसका जवाब सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा की 71वीं बैठक में विदेश मंत्री

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 27 Sep 2016 07:06 AM

यूएन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारत पर कश्मीर मुद्दे और आतंकवाद को लेकर कई सवाल खड़े किए थे। इसका जवाब सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा की 71वीं बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जवाब दिए। उन्होंने पाकिस्तान के साथ बातचीत करने के लिए भारत द्वारा शर्ते लगाये जाने के पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शरीफ के आरोप को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि भारत ने कौन सी शर्त लगायी है। हमने शपथ ग्रहण समारोह में आने के लिए शरीफ को न्यौता देते समय कौन सी शर्त रखी थी। मैं खुद इस्लामाबाद गई थी और समग्र बातचीत के लिए क्या कोई शर्त रखी थी। प्रधानमंत्री मोदी भी काबुल से लौटते हुए लाहौर उतर गए थे, क्या वह कोई शर्त लगाकर वहां गये थे। स्वराज ने कहा कि सच्चाई तो यह है कि भारत ने मित्रता के आधार पर सभी विवाद सुलझाने की पहल की।  कभी ईद तो कभी क्रिकेट से जुड़ी बधाई दी तो कभी स्वास्थ्य का हाल पूछकर पहल की। 

UNGA: कश्मीर और आतंकवाद पर सुषमा ने नवाज को दिए ये 5 जवाब1 / 5

UNGA: कश्मीर और आतंकवाद पर सुषमा ने नवाज को दिए ये 5 जवाब

 


दोस्ती के बदले मिला पठानकोट और उरी 

भारत ने दो वर्ष में मित्रता का ऐसा पैमाना खड़ा किया जो इससे पहले कभी नहीं था। लेकिन हमें मिला क्या, कभी बहादुर अली तो कभी पठानकोट और कभी उरी। उन्होंने कहा,' मैं पूछना चाहती हूं कि हम शर्तें लगा रहे हैं कि आप द्वेष निभा रहे हैं। बहादुर अली तो हमारे पास जिंदा सबूत है।' बहादुर अली पाकिस्तान से भारत में किये जा रहे सीमा पार आतंकवाद का जीता जागता सबूत है। लेकिन पाकिस्तान को जब इन घटनाओं के बारे में बताया जाता है, तो वो तुरंत इंकार करके पल्ला झाड़ लेता है।

UNGA: कश्मीर और आतंकवाद पर सुषमा ने नवाज को दिए ये 5 जवाब2 / 5

UNGA: कश्मीर और आतंकवाद पर सुषमा ने नवाज को दिए ये 5 जवाब


आतंकवादी देशों को अलग-थलग करने की जरूरत 

सुषमा ने पाकिस्तान का नाम लिये बिना कहा कि ऐसे देशों को चिह्नित करने और अलग थलग करने की जरूरत है जो आतंकवाद को प्रश्रय देते हैं और जिनके यहां संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकवादी सरेआम जुलूस निकालते हैं और प्रदर्शन करते हैं। लेकिन वे देश उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करते। उन्होंने कहा कि ऐसे देशों की विश्व समुदाय में कोई जगह नहीं होनी चाहिए। 

UNGA: कश्मीर और आतंकवाद पर सुषमा ने नवाज को दिए ये 5 जवाब3 / 5

UNGA: कश्मीर और आतंकवाद पर सुषमा ने नवाज को दिए ये 5 जवाब


दूसरों के घर पत्थर नहीं फेंकते 

विदेश मंत्री ने भारत में मानवाधिकारों के उल्लंघन के शरीफ के आरोपों को निराधार बताते हुए कहा कि जिनके अपने घर शीशे के हों,उन्हें दूसरों के घरों पर पत्थर नहीं फेंकने चाहिए। इस संदर्भ में उन्होंने बलूचिस्तान का उल्लेख करते हुए सवाल किया कि वहां क्या हो रहा है। उन्होंने कहा  कि वहां जो किया जा रहा है,वह यातनाओं की पराकाष्ठा है ।

UNGA: कश्मीर और आतंकवाद पर सुषमा ने नवाज को दिए ये 5 जवाब4 / 5

UNGA: कश्मीर और आतंकवाद पर सुषमा ने नवाज को दिए ये 5 जवाब


आतंकवादी के खिलाफ एकजुट हो सभी देश 

स्वराज ने आतंकवाद के खिलाफ सभी देशों से एकजुट होने की अपील करते हुए कहा,' आतंकवाद को जड़ से मिटाने के लिए मतभेद भुलाकर , पुराने समीकरण तोडकर और एहसानों को भूलकर रणनीति बनायी जानी चाहिए । यदि ऐसा नहीं किया गया तो आने वाली पीढियां हमें माफ नहीं करेंगी। उन्होंने कहा कि यदि कोई देश इस तरह की रणनीति में शामिल नहीं होना चाहता तो उसे अलग थलग कर दिया जाना चाहिए।' विदेश मंत्री ने कहा कि जिसने भी अतिवादी विचारधारा के बीज बोए हैं उसे ही उसका कड़वा फल मिला है। आज  आतंकवाद ने एक राक्षस का रूप धारण कर लिया है, जिसके अनगिनत हाथ हैं, अनगिनत पांव और अनगिनत दिमाग और साथ में अति आधुनिक तकनीक। इसलिए अब अपना या पराया, मेरा या दूसरे का, आतंकवादी कहकर हम इस जंग को नहीं जीत पाएंगे। पता नहीं यह दैत्य किस समय किस तरफ का रुख कर ले। उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में इच्छाशक्ति की कमी बताते हुए कहा कि यदि सब एकजुट हो जायें तो यह काम हो सकता है। 
 

UNGA: कश्मीर और आतंकवाद पर सुषमा ने नवाज को दिए ये 5 जवाब5 / 5

UNGA: कश्मीर और आतंकवाद पर सुषमा ने नवाज को दिए ये 5 जवाब