फोटो गैलरी

Hindi Newsब्रिटिश संसद में पहुंचे दस भारतीय मूल के सांसद

ब्रिटिश संसद में पहुंचे दस भारतीय मूल के सांसद

ब्रिटेन के आम चुनाव में  इस बार भारतीय मूल के रिकॉर्ड 10 सांसद चुने गये हैं जिनमे इंफोसिस के सह संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनाक भी शामिल हैं। इस बार वर्ष 2010 में  हुए चुनाव का वह...

ब्रिटिश संसद में पहुंचे दस भारतीय मूल के सांसद
एजेंसीSat, 09 May 2015 06:29 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन के आम चुनाव में  इस बार भारतीय मूल के रिकॉर्ड 10 सांसद चुने गये हैं जिनमे इंफोसिस के सह संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनाक भी शामिल हैं। इस बार वर्ष 2010 में  हुए चुनाव का वह रिकॉर्ड टूट गया जिसमें भारतीय मूल के आठ उम्मीदवारों की जीत हुई थी।

भारतीय मूल के इन सांसदों में लीसेस्टर पूर्व से निर्वाचित कीथ वाज (लेबर पार्टी), विट्हम से प्रीति पटेल ( कंजर्वेटिव पार्टी) और नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनाक (कंजर्वेटिव पार्टी) भी शामिल हैं। ऋषि ने यूनाइटेड किंगड़ा इंडीपेन्डस पार्टी (यूकेआईपी ) के मैथ्यू कुक को 8194 वोटों से हराया है।

इसके अलावा भारतीय मूल के विजयी उम्मीदवारों में ईलिग साउथहॉल से वीरेंद्र शर्मा (लेबर पार्टी), वालसाल साउथ सीट से वैलेरी वाज (लेबर पार्टी), रीडिग वेस्ट सीट से आलोक शर्मा (कंजर्वेटिव), कैंब्रिजशायर उत्तर-पूर्व सीट से शैलेष वारा (कंजर्वेटिव पार्टी), फेयरहैम सीट से सुएला फर्नांडिस (कंजर्वेटिव पार्टी), दक्षिण-पूर्व लंदन सीट से सीमा मल्होत्रा (लेबर पार्टी) और विगन सीट से लीसा नैंडी (लेबर पार्टी) शामिल है।

उल्लेखनीय है कि इस चुनाव में सभी पार्टियों ने 59 भारतवंशियों को उम्मीदवार बनाया था। इनमें से 10 की जीत हुई है जिनमे से कंजरर्वेटिक पार्टी के पांच हैं। इस बार के वर्ष 2010 का रिकॉर्ड तोडा गया है। पिछले आम चुनाव में भारतीय मूल के आठ उम्मीदवारों की जीत हुई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें