class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्टीफन हॉकिंग की ट्रंप को चेतावनी, ग्लोबल वॉर्मिंग को नजरअंदाज न करें

स्टीफन हॉकिंग की ट्रंप को चेतावनी, ग्लोबल वॉर्मिंग को नजरअंदाज न करें

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी जलवायु परिवर्तन नीतियों में तुरंत बदलाव करें। जलवायु परिवर्तन को नजरअंदाज करना बड़ी भूल होगी। वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति को यह चेतावनी दी है।

स्टीफन ने कहा कि ट्रंप तुरंत अमेरिकी एनवायरमेंट प्रोटेक्शन एजेंसी के प्रमुख स्कॉट प्रुएट को उनके पद से हटाएं क्योंकि उन्हें जलवायु परिवर्तन की नीतियों को लेकर कोई अनुभव नहीं है। जबकि अमेरिका समेत पूरी दुनिया को ग्लोबल वार्मिंग से बचाने के लिए नई नीतियों और उन्हें लागू करने की जरूरत है। जलवायु परिवर्तन को न रोका गया तो इससे अमेरिका को भी भारी नुकसान होगा। एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू के दौरान स्टीफन ने ये बातें कहीं।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन को एक भ्रम करार देते हुए उसे चीन के द्वारा खड़ा किया गया हव्वा बताया था। हाल में पेश बजट में भी उन्होंने जलवायु परिवर्तन शोध के बजट में काफी कटौती की है।

अंतरिक्ष की सैर पर जाएंगे ब्रह्मांड के ज्ञाता
भौतिक और ब्रह्मांड विज्ञानी 75 साल के हॉकिंग को ब्रह्मांड के जन्म की थ्योरी बिग बैंग की परिकल्पना के लिए जाना जाता है। उन्होंने अंतरिक्ष विज्ञान पर कई दूसरे बड़े शोध भी किए हैं। उन्होंने यह सब एक अत्याधुनिक व्हील चेयर मशीन पर बैठे-बैठे किया है। पर अब उन्हें पहली बार अंतरिक्ष में जाने का मौका भी मिल गया है।

अमेरिकी उद्योगपति रिचर्ड ब्रानसन ने अंतरिक्ष में जाने वाले अपने यान वर्जिन गलैक्टिक में यात्रा का न्योता दिया है। ब्रानसन की कंपनी पर्यटकों को अंतरिक्ष की सैर कराने की योजना पर काम कर रही है।

हॉकिंग ने कहा कि मेरे लिए अंतरिक्ष में जाने से बेहतर क्या होगा? जैसे ही ब्रानसन ने पेशकश की, मैंने हां कह दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:stephen hawking warns donald trump on global warming