फोटो गैलरी

Hindi Newsगुफा ही नहीं अंतरिक्ष यान में भी हैं रेस्टोरेंट, देखें ऐसे ही रेस्टोरेंट

गुफा ही नहीं अंतरिक्ष यान में भी हैं रेस्टोरेंट, देखें ऐसे ही रेस्टोरेंट

ईंट पत्थर से बनाए गए रेस्टोरेंट देखना आम बात है मगर क्या आपने एयरप्लेन के कबाड़ से तैयार किया गया रेस्टोरेंट देखा है। दरअसल, पंजाब में एयरप्लेन को रिसाइकल कर रेस्टोरेंट तैयार किया गया है जिसका ना

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 06 Feb 2017 07:51 PM

ईंट पत्थर से बनाए गए रेस्टोरेंट देखना आम बात है मगर क्या आपने एयरप्लेन के कबाड़ से तैयार किया गया रेस्टोरेंट देखा है। दरअसल, पंजाब में एयरप्लेन को रिसाइकल कर रेस्टोरेंट तैयार किया गया है जिसका नाम हवाई अड्डा है। वहीं स्वीडन में पेंडों के बीचों-बीच एक होटल है जो अंतरिक्ष से आने वाले यूएफओ की तरह लगता है। पूरी दुनिया में अलग-अलग डिजाइन वाले ऐसे कई रेस्टोरेंट मौजूद हैं।

गुफा ही नहीं अंतरिक्ष यान में भी हैं रेस्टोरेंट, देखें ऐसे ही रेस्टोरेंट1 / 4

गुफा ही नहीं अंतरिक्ष यान में भी हैं रेस्टोरेंट, देखें ऐसे ही रेस्टोरेंट

आकर्षण का केंद्र बनता ग्रोता प्लाजेज

इटली की पुगलिया नामक जगह अपनी खूबसूरत गुफाओं के चलते पूरी दुनिया में मशहूर है। इन गुफाओं का अद्भुत नजारा देखने के लिए प्रतिवर्ष यहां लाखों की संख्या में सैलानी आते हैं। दरअसल गुफाएं तो सिर्फ बहाना होती हैं, सैलानियों के यहां आने का असली मकसद ग्रोता प्लाजेज नाम के रेस्टोरेंट में आना है। इस विविध रेस्टोरेंट को गहरी गुफाओं के बीचों-बीच बनाया गया है। होटल में खाने के अलावा ठहरने के लिए कमरे और मौज-मस्ती के लिए डांस फ्लोर का भी पूरा इंतजाम है। रेस्टोरेंट की लॉबी के साथ नीले पानी का एक छोटा सा दरिया भी बहता है। इस शानदार रेस्टोरेंट में खूबसूरत नजारे देख सकते हैं और शांति के साथ खाने का आनंद ले सकते हैं।

पुरानी मशीनों जैसा दिखने वाला  यादगार कॉफी कैफे 

दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन शहर में स्थित रेगे एंड रफ एक कॉफी कैफे कम पुरानी मशीनों का गोदाम ज्यादा लगता है। दरअसल इस कैफे को पुरानी मशीन की तरह ही डिजाइन किया गया है। इसमें मौजूद एक-एक इंटीरियर को मशीन की शक्ल दी गई है। इसमें मौजूद टेबल, कुर्सी, लाइट्स और काउंटर  सभी कुछ मशीन जैसा दिखता है। यहां तक कि डिनर के वक्त भी शाही प्लेटों की जगह मशीन के समान दिखने वाले प्लेट और ग्लास का प्रयोग किया जाता है। यहां आप कॉफी या चाय की चुस्की के साथ मशहूर गायक बॉब मार्ले के गानों का आनंद उठा सकते हैं।

गुफा ही नहीं अंतरिक्ष यान में भी हैं रेस्टोरेंट, देखें ऐसे ही रेस्टोरेंट2 / 4

गुफा ही नहीं अंतरिक्ष यान में भी हैं रेस्टोरेंट, देखें ऐसे ही रेस्टोरेंट

अंतरिक्ष यान जैसा दिखने वाला रेस्टोरेंट

स्वीडन में मौजूद मिरर क्यूब ट्री होटल को पेड़ों के बीचों-बीच  बनाया गया है। इस होटल के कमरों को लोगों को किराए पर देता है। इस होटल का ऐसा ही एक केबिन अंतरिक्षयान की तरह दिखाई देता है। इसमें तीन बच्चों समेत पांच लोग आसानी से रह सकते हैं। इसको बनाने वाली कंपनी के मुताबिक यह बेहद हल्के मैटीरियल से तैयार किया गया है जो कई सालों तक चलता रहेगा। इसके अंदर दो कमरे की सुविधा है जो एकदम घर जैसा अनुभव देते हैं।

 

जहाज में बैठने की तमन्ना रेस्टोरेंट में होगी पूरी

पंजाब के लुधियाना शहर में बनाए गए इस एयरप्लेन वाले रेस्टोरेंट का असली नाम हवाई अड्डा है। दरअसल, इसको बनाने वाले कुलवंत सिंह ने एक कबाड़ एयरप्लेन खरीदकर इसे बनवाया है। हालांकि इस बात की जानकारी नहीं है कि यह जहाज कहां से और कितने में खरीदा गया था। इसको खरीदने वाले कुलवंत ने बताया कि उनके पिता जी हमेशा कुछ नया करना चाहते थे। साथ ही सिंह का सपना था कि जो लोग हवाई यात्रा नहीं कर सकते हैं उन्हें एयरप्लेन का अनुभव कराया जा सके। इसलिए उन्होंने इस रेस्टोरेंट को एयरोप्लेन के अकार में बनाया। इस हवाई अड्डे को बनाने में लगभग दो साल का समय लगा है। हवाई अड्डे के आकार वाले इस रेस्टोरेंट का अपना खुद का फेसबुक पेज है। इस पेज पर वहां गए लोग अपने सुझाव देते हैं और अपना अनुभव भी साझा करते हैं।

गुफा ही नहीं अंतरिक्ष यान में भी हैं रेस्टोरेंट, देखें ऐसे ही रेस्टोरेंट3 / 4

गुफा ही नहीं अंतरिक्ष यान में भी हैं रेस्टोरेंट, देखें ऐसे ही रेस्टोरेंट

समुद्र के सौंदर्य का अनुभव कराता यह रेस्टोररेंट

शीशे की परत में कैद समुद्री जीवन (फिश एक्वेरियम) कई बार हमें कल्पनाओं की खूबसूरत दुनिया में ले जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक रेस्टोरेंट ऐसा भी है जहां आप फिश एक्वेरियम में बैठकर लजीज डिनर का लुत्फ उठा सकते हैं। मालदीव्स के अलीफ ढाल अटोल इलाके में मौजूद इठा अंडर सी रेस्टोरेंट की दीवारें ठोस इंट पत्थर से नहीं बल्कि कांच की बनी हैं। शीशेनुमा परत के बीचों बीच सैलानी सी फूड का मजा उठाते हैं और शीशे की परत के दूसरी तरफ जलीय जीवों का बसेरा रहता है।

गुफा ही नहीं अंतरिक्ष यान में भी हैं रेस्टोरेंट, देखें ऐसे ही रेस्टोरेंट4 / 4

गुफा ही नहीं अंतरिक्ष यान में भी हैं रेस्टोरेंट, देखें ऐसे ही रेस्टोरेंट