फोटो गैलरी

Hindi Newsपुतिन स्नोडेन को अमेरिका भेजेंगे ! अंसाजे पर भी लटकी तलवार

पुतिन स्नोडेन को अमेरिका भेजेंगे ! अंसाजे पर भी लटकी तलवार

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन व्हिसल ब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन को अमेरिका के सुपुर्द कर सकते हैं। इसका मकसद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ अपनी दोस्ती को पुख्ता करना है। हालांकि, स्नोडेन के...

पुतिन स्नोडेन को अमेरिका भेजेंगे ! अंसाजे पर भी लटकी तलवार
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 12 Feb 2017 08:59 AM
ऐप पर पढ़ें

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन व्हिसल ब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन को अमेरिका के सुपुर्द कर सकते हैं। इसका मकसद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ अपनी दोस्ती को पुख्ता करना है। हालांकि, स्नोडेन के रूसी वकील ने इस तरह की किसी भी योजना की जानकारी होने से इनकार किया है। बता दें कि स्नोडेन वर्ष 2013 से रूस में शरण लिए हुए हैं। 

मीडिया ने शुक्रवार को अमेरिकी खुफिया अधिकारी के हवाले से प्रकाशित खबर में कहा कि पुतिन स्नोडेन का इस्तेमाल एक मोहरे की तरह कर सकते हैं। अमेरिका के पूर्व उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जुआन जैरेट ने कहा, ट्रंप प्रशासन को इस बारे में सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने कहा, स्नोडेन को लौटाने का कदम रूस के लिए हर तरह से फायदेमंद है। 

वह पहले ही स्नोडेन से गोपनीय सूचना हासिल कर चुका है। इस रिपोर्ट पर ह्वाइट हाउस ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन अमेरिकी न्याय विभाग ने कहा कि अगर ऐसा होता है तो हम उसका स्वागत करेंगे। उन्होंने कहा, स्नोडेन पर जासूसी का मुकदमा चलाया जाएगा और उसे दशकों की कैद हो सकती है। इस बीच, स्नोडेन के रूसी वकील अनातोल्या कुचरेना ने इसे महज कयास करार दिया है। उन्होंने कहा, स्नोडेन को प्रत्यर्पित करने का कोई कानूनी आधार नहीं है।

विकीलीक्स के संस्थापक जुलियन अंसाजे ने स्वीडन प्रत्यर्पित होने से बचने के लिए 2012 में लंदन स्थित इक्वाडोर के दूतावास में शरण लिया था। लेकिन इक्वाडोर के राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार गुइलेरमो लासो ने वादा किया है कि अगर वह राष्ट्रपति निर्वाचित होंते तो असांजे को एक महीने में दूतावास खाली करने को कहेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें