फोटो गैलरी

Hindi Newsरूस ने हवा में अमेरिकी वायुसेना का विमान रोका

रूस ने हवा में अमेरिकी वायुसेना का विमान रोका

बाल्टिक सागर में अभ्यास कर रहे अमेरिकी वायुसेना के एक विमान को रूसी जेट ने हवा में कुछ देर के लिए रोक दिया, जिससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। घटना गुरुवार की है। अमेरिकी सेना के यूरोपीय...

रूस ने हवा में अमेरिकी वायुसेना का विमान रोका
एजेंसीSun, 17 Apr 2016 09:03 PM
ऐप पर पढ़ें

बाल्टिक सागर में अभ्यास कर रहे अमेरिकी वायुसेना के एक विमान को रूसी जेट ने हवा में कुछ देर के लिए रोक दिया, जिससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। घटना गुरुवार की है।

अमेरिकी सेना के यूरोपीय कमान के प्रवक्ता डैनी हर्नांडेज ने रविवार को जानकारी देते हुए बताया कि रूसी एसयू-27 लड़ाकू जेट ने नियमित उड़ान के दौरान अमेरिकी विमान के चारों तरफ गैर पेशेवर तरीके से चक्कर लगाने लगा, जिसके कारण विमान हवा में कुछ देर तक रुका रहा। पेंटागन ने इस पर कड़ी आपत्ति दर्ज की है। डैनी ने बताया कि अमेरिकी विमान अंतरराष्ट्रीय वायु क्षेत्र में उड़ान भर रहा था और उसने कभी भी रूसी भू-भाग में प्रवेश नहीं किया। उन्होंने कहा कि रूस की इस कार्रवाई से विमान में सवार सभी लोगों को भारी नुकसान हो सकता था।

एक हफ्ते में दूसरी बार तनाव
11 अप्रैल को भी बाल्टिक समुद्र में दो रूसी विमान अमेरिकी जहाज के बेहद करीब से कई बार गुजरे थे। यहीं नहीं, रूसी विमानों ने करीब 30 फीट से भी कम ऊंचाई से जहाज की निगरानी की और फोटो लिए। व्हाइट हाउस ने रूस की इस हरकत पर कड़ा एतराज जताते हुए इसे उकसाने वाला कदम बताया था। हालांकि,रूस  ने अमेरिका के आरोपों को खारिज करते हुए कहा था कि रूसी विमान क्षेत्र में परीक्षण उड़ान भर रहे थे और अमेरिकी पोत को देखकर सभी सुरक्षा कदम उठाते हुए दूर चले गए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें