फोटो गैलरी

Hindi Newsइस मामले में ओबामा से काफी पीछे रहे ट्रंप

इस मामले में ओबामा से काफी पीछे रहे ट्रंप

रिपब्लिकन नेता डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली। इसी के साथ अमेरिका में पहले अश्वेत राष्ट्रपति बराक ओबामा आठ साल का कार्यकाल खत्म हुआ और ट्रंप युग की आगाज...

इस मामले में ओबामा से काफी पीछे रहे ट्रंप
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 21 Jan 2017 09:22 PM
ऐप पर पढ़ें

रिपब्लिकन नेता डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली। इसी के साथ अमेरिका में पहले अश्वेत राष्ट्रपति बराक ओबामा आठ साल का कार्यकाल खत्म हुआ और ट्रंप युग की आगाज हुआ।

ट्रंप के शपथग्रहण समारोह के दौरान एक गौर करने वाली बात रही कि उनके इस समारोह में लोगों की संख्या बराक ओबामा के शपथग्रहण से काफी कम थी। 70 वर्षीय ट्रंप ने नेशनल मॉल के सामने अमेरिकी संसद कैपिटल हिल में पुरानी परंपरा के अनुसार ऐतिहासिक लिंकन बाइबिल पर हाथ रखकर राष्ट्रपति पद की शपथ ली। समारोह में नौ लाख से ज्यादा लोगों ने शिरकत की।

बराक ओबामा ने जब आठ साल पहले 2009 में पहली बार अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी। तब इस दौरान नेशनल मॉल में करीब 18 लाख लोग मौजूद थे। फोटो में भी साफ दिखाई दे रहा है कि ओबामा के समारोह में पूरा एरिया लोगों की भीड़ से भरा हुआ था जबकि ट्रंप के दौरान काफी कम भीड़ रही। फोटो में साफ दिखाई दे रहा है कि शुक्रवार को समारोह स्थल की काफी जगह खाली है।

भीड़ के कम होने का कारण यह भी है कि ट्रंप का यूएस में पहले से ही वहां काफी विरोध हो रहा था। उनके कई विवादित बयान और चुनाव के दौरान की गई घोषणाओं के कारण उन्हें आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा था।

 


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें