फोटो गैलरी

Hindi Newsराजनाथ पाक को बेनकाब करने रूस और अमेरिका जाएंगे

राजनाथ पाक को बेनकाब करने रूस और अमेरिका जाएंगे

आतंकवाद फैला रहे पाकिस्तान पर दबाव बढ़ाने की केंद्र की मुहिम के तहत गृह मंत्री राजनाथ सिंह अगले हफ्ते रूस और अमेरिका का दौरा करेंगे। इन देशों के दौरों में वह आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को घेरने...

राजनाथ पाक को बेनकाब करने रूस और अमेरिका जाएंगे
एजेंसीMon, 12 Sep 2016 01:01 AM
ऐप पर पढ़ें

आतंकवाद फैला रहे पाकिस्तान पर दबाव बढ़ाने की केंद्र की मुहिम के तहत गृह मंत्री राजनाथ सिंह अगले हफ्ते रूस और अमेरिका का दौरा करेंगे। इन देशों के दौरों में वह आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को घेरने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुहिम को आगे बढ़ाएंगे। 

गृह मंत्री पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद और आईएस का मुकाबला करने को लेकर इन देशों के प्रतिनिधियों से बातचीत करेंगे। गृह मंत्री के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि राजनाथ का पांच दिन का माॠस्को दौरा 18 सितंबर से शुरू होगा। माॠस्को प्रवास के दौरान राजनाथ रूस के आंतरिक मामलों के मंत्री व्लादिमीर कोलोकोल्तसेव से बातचीत करेंगे। दोनों नेता आतंकवाद विरोधी सहयोग के तहत जम्मू-कश्मीर में सीमापार आतंकवाद और देश और आईएस की बढ़ती गतिविधियों पर भी चर्चा करेंगे। 

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में जी-20, ब्रिक्स बैठक और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में आतंकवाद के मुद्दे को मजबूती के साथ उठाया था। उन्होंने पाकिस्तान को घेरते हुए विश्व समुदाय से आह्वान किया है कि वह आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले देशों को अलग-थलग कर प्रतिबंध लगाए।

मालूम हो कि राजनाथ की वाशिंगटन यात्रा संयुक्त राष्ट्र महासभा का सम्मेलन के दौरान हो रही है। माना जा रहा है कि इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सालाना सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे। उनकी जगह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 26 सितंबर को संबोधन देंगी।

26 सितंबर को अमेरिकी यात्रा वाशिंगटन पहुंचेंगे
इसके बाद गृह मंत्री 26 सितंबर को सात दिवसीय अमेरिकी यात्रा पर वाशिंगटन पहुंचंेगे। राजनाथ वहां अमेरिकी गृह मंत्री जेह चार्ल्स के साथ भारत-अमेरिका गृह सुरक्षा संवाद पर बातचीत करेंगे। दोनों देशों की यात्राओं में वांछित अपराधियों के प्रत्यर्पण और वीजा प्रणाली को उदार बनाने पर भी चर्चा होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें