फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतीय मूल के प्रवीण गोर्धन बने दक्षिण अफ्रीका के वित्त मंत्री

भारतीय मूल के प्रवीण गोर्धन बने दक्षिण अफ्रीका के वित्त मंत्री

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जुमा ने भारतीय मूल के प्रतिष्ठित नेता प्रवीण गोर्धन को नया वित्त मंत्री बनाया है। देश के आर्थिक क्षेत्र में वित्तीय बाजार की उठा-पट के बीच वह एक सप्ताह में वित्त विभाग के...

भारतीय मूल के प्रवीण गोर्धन बने दक्षिण अफ्रीका के वित्त मंत्री
एजेंसीMon, 14 Dec 2015 03:22 PM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जुमा ने भारतीय मूल के प्रतिष्ठित नेता प्रवीण गोर्धन को नया वित्त मंत्री बनाया है। देश के आर्थिक क्षेत्र में वित्तीय बाजार की उठा-पट के बीच वह एक सप्ताह में वित्त विभाग के तीसरे प्रमुख होंगे।

जुमा ने बुधवार को एनहलन्हला नेने को बुधवार को वित्त मंत्री के पद से बर्खास्त कर उनकी जगह अपेक्षाकत अनजान सांसद डेविड यूयेन को यह पद सौंपा था। इससे देश में आलोचनाओं और वित्तीय उठा-पटक का नया दौर शुरू हो गया था।

नेने को हटाने के बाद दक्षिण अफ्रीका की मुद्रा, रैंड रिकॉर्ड न्यूनतम स्तर पर चली गई थी। जिसके कारण बैंकिंग शेयरों की बिकवाली बढ़ी तथा कर्ज महांगा हो गया। साख निर्धारण एजेंसी फिच ने चार दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका की रेटिंग घटा दी है और महाद्वीप की सबसे अच्छी माने जानी इस अर्थव्यवस्था के कबाड़ श्रेणी से सिर्फ एक पायदान ऊपर है। राष्ट्रपति ने जिस तरह नेने को हटाया उससे उनकी कड़ी आलोचना हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें