फोटो गैलरी

Hindi Newsएक गलत रिपोर्ट और व्हील चेयर पर बिता दिए 43 साल

एक गलत रिपोर्ट और व्हील चेयर पर बिता दिए 43 साल

पुर्तगाल के एक शख्स ने अपनी जिंदगी के 43 साल व्हील चेयर पर बिता दिए और बाद में उसे पता चला कि उसकी मेडिकल रिपोर्ट में गलत डाइग्नोस कर दिया गया था।  रविवार को आई एक अखबार की खबर के अनुसार 13...

एक गलत रिपोर्ट और व्हील चेयर पर बिता दिए 43 साल
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 25 Sep 2016 10:34 PM
ऐप पर पढ़ें

पुर्तगाल के एक शख्स ने अपनी जिंदगी के 43 साल व्हील चेयर पर बिता दिए और बाद में उसे पता चला कि उसकी मेडिकल रिपोर्ट में गलत डाइग्नोस कर दिया गया था। 

रविवार को आई एक अखबार की खबर के अनुसार 13 साल की उम्र में रुफीनो बोरेगो नाम के एक शख्स को सिस्बन हॉस्पिटल की रिपोर्ट से पता चला कि उसे कभी न सही होने वाली मांसपेशियों की एक बीमारी है। उसके बाद लगातार चार दशकों तक उसने अपनी जिंदगी व्हील चेयर के सहारे काटी। 

इसके बाद 2010 में एक न्यूरोलॉजिस्ट ने उसे देखा और बताया कि उसे ऐसी कोई बीमारी नहीं बल्कि एक छोटी सी बीमारी हो जिसमें मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं। यह बीमारी अस्थमा की दवाई लेने से ठीक हो जाती हैं। इसके बाद एक साल दवाई लेने के बाद रुफीनो अपने पैरों पर चलने लगे और चलकर पास के कैफे में घूमने गए।

अब रुफीनो  की उम्र 61 साल है और वह सामान्य जिंदगी जी रहे हैं। उन्हें बस दिन में दो बार फिजियोथेरेपी के सेशन लेने पड़ते हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें जो बीमारी थी वो वर्ष 1960 तक मेडिकल जगत में जानी पहचानी नहीं थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें