फोटो गैलरी

Hindi Newsबहुत तेजी से काम करता है चीटियों का दिमाग 

बहुत तेजी से काम करता है चीटियों का दिमाग 

कभी सोचा है अपनी धुन में मगन रहने वाली चीटियां किसी भी परिस्थिति में अपने घर का रास्ता क्यों नहीं भूलतीं। पेरिस में एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी और सीएनआरएस के डॉक्टर एंटोइन स्ट्रेच बताते हैं, चीटियां अपने...

बहुत तेजी से काम करता है चीटियों का दिमाग 
एजेंसीFri, 20 Jan 2017 10:08 PM
ऐप पर पढ़ें

कभी सोचा है अपनी धुन में मगन रहने वाली चीटियां किसी भी परिस्थिति में अपने घर का रास्ता क्यों नहीं भूलतीं। पेरिस में एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी और सीएनआरएस के डॉक्टर एंटोइन स्ट्रेच बताते हैं, चीटियां अपने शरीर की स्थिति से पता लगा लगाती हैं कि उन्हें किधर जाना है। 

वैज्ञानिकों के मुताबिक चीटियां आसमान में सूरज किस दिशा में है, इसका अनुमान लगाती हैं और उसी के अनुसार दिशा तय करती हैं। साथ ही वे अपने आसपास के दृश्य से भी मदद लेती हैं। चाहे उनका शरीर जिस भी स्थिति में हो, वे अपनी दिशा में चलती रहती हैं। 

कीटों की दुनिया में अपने दिशा ज्ञान की क्षमता के कारण चीटियों को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। चीटियां बहुत बड़ी संख्या में एक साथ रहती हैं। इसलिए उन्हें भोजन की तलाश में जाने और फिर उसे अपने बिल तक लाना होता है। कई बार उन्हें भोजन खींच कर बिल तक लाने के लिए पीछे की ओर चलना पड़ता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक छोटे आकार के होने के बावजूद उनका दिमाग बहुत तेजी से काम करता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें