फोटो गैलरी

Hindi Newsदिमाग में लगी चिप से लकवे को दी मात

दिमाग में लगी चिप से लकवे को दी मात

साइकिल से हुई दुर्घटना में पूरी तरह लाचार हो गए ओहायो क्लीवलैंड के 56 वर्षीय बिल कोचएवर अब फिर से अपने हाथ व पैरों का इस्तेमाल कर पा रहे हैं। यह कामयाबी हासिल हो पाई है एक छोटी से चिप के...

दिमाग में लगी चिप से लकवे को दी मात
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 29 Mar 2017 06:48 PM
ऐप पर पढ़ें

साइकिल से हुई दुर्घटना में पूरी तरह लाचार हो गए ओहायो क्लीवलैंड के 56 वर्षीय बिल कोचएवर अब फिर से अपने हाथ व पैरों का इस्तेमाल कर पा रहे हैं। यह कामयाबी हासिल हो पाई है एक छोटी से चिप के जरिए। 

यूनिवर्सिटी ऑफ क्लीवलैंड शोधकर्ताओं ने बिल के दिमाग में दो चिप फिट की और उनके हाथों को काम करने लायक बनाया है। वह अब अपने हाथों और पैरों का इस्तेमाल एक ऐसे सिस्टम के जरिए कर सकता है जो उसके विचारों को समझकर उसकी मांसपेशियों को नियंत्रित करते हैं। वह दुनिया के पहले ऐसे लकवाग्रस्त शख्स हैं जिसके हाथों और पैरों की हरकत एक सिस्टम के जरिये सामान्य हो सकी है। 

बीती रात अमेरिकी विशेषज्ञों ने परीक्षण में दिखाया कि किस तरह बिल अपने हाथ से कॉफी के मग से कॉफी पी रहे हैं। वह हाथ से मसले हुए कांटे की मदद से खा भी पा रहे थे। बिल कहते हैं कि वह एक ऐसे शख्स हैं जो पिछले आठ साल से खुद से जरा सा हिल भी नहीं सकता था, उसके लिए इतना कर पाना बहुत बड़ी उपलब्धि है। 
 

आठ साल पहले हुआ था हादसा 
दरअसल आठ साल पहले एक साइकिल दुर्घटना में बिल लकवाग्रस्त हो गए थे। दुर्घटना के बाद वो अपने कंधे के नीचे का कोई भी हिस्सा नहीं हिला पाते थे। लेकिन आज बिल न केवल अपनी व्हीलचेयर चला पाते हैं बल्कि अपने हाथ और पैरों को भी अच्छे से हिला-डुला सकते हैं। 

चिप ऐसे करती है काम 
दरअसल आठ साल पहले हुई दुर्घटना में उनकी रीढ़ की हड्डी में गहरी चोट लगी थी। इसके कारण उनके शरीर की कई सारी हरकतें बाधित हो गई थीं। मतलब दिमाग का कोई भी संकेत अलग-अलग मांसपेशियों तक नहीं पहुंच सकता था। एक तकनीक के अनुसार माइक्रोचिप और कंप्यूटर प्रोसेसर के जरिए मस्तिष्क को दोबारा से मांसपेशियों से जोड़ा गया। एक छोटी सी चिप मोटोर कोर्टेक्स में लगाई गई। मोटोर कोर्टेक्स दिमाग का वह भाग होता है जो बाजुओं के मूवमेंट के लिए जिम्मेदार होता है और मरीज के विचारों को रिकॉर्ड करता है। चिप उनके दिमाग की तरंगों को पढ़कर कंप्यूटर को भेजती है,जो उसे समझकर बिल के बाइसेप्स, कंधों और हाथों में लगी इलेक्टोड्स को भेजती है और उनके हाथ को हिलाने-डुलाने में मदद करता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें