फोटो गैलरी

Hindi Newsपाकिस्तान में विमान हादसा, सिंगर जुनैद जमशेद समेत 48 लोगों की मौत

पाकिस्तान में विमान हादसा, सिंगर जुनैद जमशेद समेत 48 लोगों की मौत

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स का एक विमान इंजन में दिक्कत आने के बाद बुधवार को एबटाबाद में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे उसमें सवार लोकप्रिय पॉप गायक से इस्लामिक उपदेशक बने जुनैद जमशेद और तीन विदेशी...

पाकिस्तान में विमान हादसा, सिंगर जुनैद जमशेद समेत 48 लोगों की मौत
एजेंसीThu, 08 Dec 2016 07:00 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स का एक विमान इंजन में दिक्कत आने के बाद बुधवार को एबटाबाद में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे उसमें सवार लोकप्रिय पॉप गायक से इस्लामिक उपदेशक बने जुनैद जमशेद और तीन विदेशी नागरिकों सहित सभी 48 लोग मारे गए। विमान बुधवार शाम पाकिस्तान के छावनी शहर एबटाबाद के नजदीक एक पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ।

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में चित्राल से इस्लामाबाद जाते समय पीआईए का विमान पीके-661 हवेलियां स्थित पाकिस्तान आयुद्ध फैक्टरी के पास सदधा बटोलनी गांव में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में जुनैद जमशेद, उनकी पत्नी और चित्राल के उपायुक्त ओसामा वराइच सहित कुल 48 लोग सवार थे। नागर विमानन प्राधिकरण ने पुष्टि की है कि कोई जीवित नहीं बचा है। अभी तक मलबे से 36 शव निकाले गए हैं।

पाकिस्तान की राष्ट्रीय विमानन सेवा ने इस विमान ने दोपहर 3:30 बजे चित्राल से उड़ान भरी थी और शाम करीब 4:40 बजे इसे इस्लामाबाद के बेनजीर भुट्टो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरना था। पीआईए के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि इस विमान के राडार से हटने से पहले विमान के पायलट ने यातायात नियंत्रक को आपात स्थिति संबंधी सूचना दी थी।

पीआईए के प्रवक्ता दानियल गिलानी ने कहा कि विमान में 42 यात्री, चालक दल के पांच सदस्य और एक ग्राउंड इंजीनियर सवार थे। विमान में सवार लोगों की सूची के अनुसार, उसमें 31 पुरुष, नौ महिलाएं और दो शिशु थे। इनमें से तीन विदेशी नागरिक हैं। विमानन क्षेत्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विमान के इंजन में खराबी आ गई थी। इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से बातचीत में विमानन सचिव इरफान इलाही ने पुष्टि की है कि एटीआर-42 विमान में इंजन संबंधी दिक्कत आई थी। उन्होंने कहा कि अभी कुछ भी कहना जल्दीबाजी होगी, लेकिन हम जानते हैं कि विमान के इंजन में दिक्कत आई थी।

नागर विमानन क्षेत्र में होने वाले हादसों और आपात स्थिति पर रोजाना सूचनाएं देने वाले अखबार एविएशन हेराल्ड ने भी कहा था कि विमान के इंजन में दिक्कत थी। अखबार ने स्थानीय सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा कि हादसे में किसी के जीवित बचे होने की संभावना बहुत क्षीण है। पीआईए के एक प्रवक्ता ने एक्सप्रेस न्यूज से कहा कि करीब 10 साल पुराना यह विमान अच्छी हालत में था।

जुनैद जमशेद के भाई ने मीडिया से कहा कि विमान में उनके भाई और भाभी तथा तबलीगी (धार्मिक समूह) के अन्य सदस्य सवार थे। सभी चित्राल की धार्मिक यात्रा से लौट रहे थे। इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस का कहना है कि सेना की टुकड़ी और हेलीकॉप्टर को मौके पर रवाना कर दिया गया है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के एक वरिष्ठ अधिकारी आबिद अली का कहना है कि बचाव कार्य जारी है और छह हेलीकॉप्टरों को मदद के लिए लगाया गया है। चूंकि हादसा पर्वतीय क्षेत्र में हुआ है, ऐसे में मलबे को हटाने तथा शवों को निकालने में कुछ वक्त लगेगा। विमान शुरू में पेशावर से चित्राल गया था और वहां से इस्लामाबाद वापसी के दौरान राडार से गायब हो गया।

मीडिया में आई खबरों के अनुसार, प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि उन्होंने हवेलियां के निकट पहाड़ी में एक विमान को दुर्घटनाग्रस्त होते हुए देखा है। वहां से धुएं का गुब्बार उठ रहा था। बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे तुरंत मौके पर पहुंचें और राहत एवं बचाव कार्य शुरू करें।

पाकिस्तान में हुए कुछ और विमान हादसे

पाकिस्तान में इससे पहले भी कई विमान हादसे हो चुके हैँ। जुलाई 2010 में भी पाकिस्तान में विमान हादसा हुआ था। प्राइवेट एयरलाइंस एयरब्लू का एयरबस 321 इस्लामाबाद एयरपोर्ट उतरते वक्त पास के पहाड़ों से टकरा गया था। इसमें सवार सभी 152 लोगों की मौत हो गई थी। यह फ्लाइट कराची से चली थी।

इससे पहले 1953 में पहली बार पाकिस्तान में विमान हादसा हुआ था। कराची से कैनेडियन पैसिफिक डीएच-106 कॉमेट विमान उड़ने के कुछ सेकंड्स बाद ही क्रैश हो गया। इसमें सवार 11 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें