फोटो गैलरी

Hindi Newsनेपाल में बदले जाएंगे 500 और 1000 के पुराने भारतीय नोट

नेपाल में बदले जाएंगे 500 और 1000 के पुराने भारतीय नोट

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि 8 नवंबर को लागू की गई नोटबंदी के बाद प्रचलन से बाहर हुए भारतीय नोट जो नेपाल की वित्तीय प्रणाली में अभी भी मौजूद हैं, उन्हें जल्द ही बदला...

नेपाल में बदले जाएंगे 500 और 1000 के पुराने भारतीय नोट
एजेंसीFri, 03 Mar 2017 09:59 PM
ऐप पर पढ़ें

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि 8 नवंबर को लागू की गई नोटबंदी के बाद प्रचलन से बाहर हुए भारतीय नोट जो नेपाल की वित्तीय प्रणाली में अभी भी मौजूद हैं, उन्हें जल्द ही बदला जाएगा। 

जेटली ने यहां संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि उन्हें भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की दो सदस्यीय दल की रिपोर्ट अभी मिली नहीं है, जिन्होंने नोटबंदी के बाद की स्थिति की समीक्षा के लिए नेपाल का दौरा किया था। उन्होंने कहा, 'यह हमारे केंद्रीय बैंक का स्वायत्त फैसला था।'

जेटली यहां नेपाल निवेश सम्मेलन-2017 में भाग लेने के लिए दो दिनों के दौरे पर आए हैं। नेपाल ने बार-बार भारत से नोटबंदी के बाद चलन से बाहर हो गए 500 और 1000 रुपये के नोट को बदलने के लिए कहा है। इस संबंध में आरबीआई के दल ने भूटान का भी दौरा किया था। 

मंत्री ने कहा कि नेपाल राष्ट्र बैंक (एनआरबी) और आरबीआई के बीच इस मुद्दे पर बातचीत जारी है। जेटली ने कहा, 'प्रतिबंधित नोटों को बदला जाएगा, लेकिन सावधानी जरूरी है ताकि केवल वास्तविक लेन-देन ही हों। मैं आश्वस्त हूं कि वे जल्द ही एक योजना के साथ सामने आएंगे (नोट बदलने की सुविधा के लिए)'।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें