class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उ.कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण, कहा-दुनिया जल्द देखेगी हमारी उपलब्धि

उ.कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण, कहा-दुनिया जल्द देखेगी हमारी उपलब्धि

उत्तर कोरिया ने अपने टोंगांग-रॉ रॉकेट लॉन्च स्टेशन से रविवार को एक नव विकसित उच्च गति वाले मिसाइल का परीक्षण किया और अपने इस परीक्षण को मिसाइल इतिहास के लिये एक नया जन्म बताया। राज्य की केसीएनए ने न्यूज एजेंसी ने बताया कि यह इंजन देश को विश्व स्तरीय सैटेलाइट लांच की योग्यता को हासिल करने में मदद करेगा। एजेंसी ने कहा कि यह परीक्षण मिसाइल यंत्र को लंबी दूरी तक ले जाने में सक्षम रहेगा।

नए इंजन का भी किया परीक्षण

उत्तर कोरिया ने अपने टोंगांग-रॉ रॉकेट लॉन्च स्टेशन से रविवार को एक नये विकसित उच्च क्षमता वाले इंजन का भी परीक्षण किया। समाचार एजेंसी केसीएनए ने किम जोंग उन के हवाले से खबर दी है कि यह उत्तर कोरिया के रॉकेट उद्योग का नया जन्म है। उन्होंने इस परीक्षण को सफल बताते हुये कहा है कि इससे उत्तर कोरिया को दुनिया की अच्छी सैटेलाइट लॉन्च क्षमता हासिल हो जाएगी।

'दुनिया को जल्द दिखेगी हमारी उपलब्धि'

इंजन परीक्षण के दौरान खुद मौजूद रहे किम जोंग उन ने कहा,' दुनिया को जल्द ही हमारी इस बड़ी उपलब्धि की अहमियत का पता चलेगा।' उत्तर कोरिया अब तक पांच परमाणु और कई मिसाइलों का परीक्षण कर चुका हैं। विशेषज्ञों तथा सरकारी अधिकारियों का मानना है कि उत्तर कोरिया अमेरिका तक पहुंचने वाले परमाणु हथियार विकसित करने की दिशा में काम कर रहा है। किम जोंग उन पहले ही कह चुके हैं कि उत्तर कोरिया अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के करीब पहुंच गया है। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:north korea fires rocket kim jong-un hails new birth for nation
From around the web