class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चिंताजनक: न्यूजीलैंड में भी भारतीय पेशेवरों का प्रवेश होगा कठिन

चिंताजनक: न्यूजीलैंड में भी भारतीय पेशेवरों का प्रवेश होगा कठिन

अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के बाद न्यूजीलैंड भी कुशल विदेशी कामगारों के लिए अपने वीजा नियम सख्त कर रहा है। वह अपने नागरिकों को प्राथमिकता देने के मकसद से यह कदम उठा रहा है। वेलिंग्टन के इस कदम का इस देश में आने के इच्छुक भारतीय पेशेवरों पर खासा असर पड़ने की संभावना है। 

‘द गार्जियन’ की रिपोर्ट के अनुसार, वीजा कार्यक्रम में बदलाव का मकसद आवास की कमी, सड़कों पर बढ़ते जाम और प्रमुख शहरों में बढ़ती भीड़ से उपजी चिंताओं को दूर करना है। आव्रजन मंत्री माइकल वुडहाउस ने बुधवार को कहा, यह महत्वपूर्ण है कि हमारी आव्रजन व्यवस्था सही लोगों को उनके सही कौशल के साथ आकर्षित कर रही है। ताकि कौशल की वास्तविक कमी को पूरा करने में मदद मिले और हमारी बढ़ती अर्थव्यवस्था में योगदान हासिल हो सके।

ट्रंप इफ़ेक्ट: अमेरिका में रहने वाले भारतीय भारत में ढूंढ रहे नौकरी

उन्होंने कहा, सरकार को इससे कोई पछतावा नहीं होगा कि विदेशी कामगारों पर निर्भर उद्योगों के लिए विदेशों से लोगों की भर्ती करना कठिन हो रहा है। हम ‘पहले कीवी’ के सिद्धांत पर पूरी तरह अटल हैं। कीवी न्यूजीलैंड के लोगों को कहते हैं।

वीजा नियमों में किए गए बदलाव के तहत आय की सीमाएं तय की गई हैं। कुशल कामगार के बतौर योग्य होने के लिए आव्रजकों को ऐसी नौकरी पानी होगी जिसमें उन्हें कम से कम औसत आय जरूर मिले। उच्च कौशल वाले कामगार की योग्यता हासिल करने के लिए उन्हें औसत आय का कम से कम 150 फीसदी हासिल करना होगा। अन्य बदलावों में निम्न कौशल वाले कामगारों के लिए तीन साल की नई सीमा शामिल की गई है। वुडहाउस ने कहा, इन बदलावों से आव्रजकों की तादाद नियंत्रित होगी और गुणवत्ता सुधरेगी। 

न्यूजीलैंड के इस संरक्षणवादी कदम से भारतीय पेशवर खासे प्रभावित होंगे। बीते एक दशक से भारत उन तीन शीर्ष देशों में शामिल है जहां से सबसे ज्यादा पेशेवर न्यूजीलैंड पहुंचते हैं। जबकि साल 2014 में भारत इन देशों में शीर्ष पर था। वहीं न्यूजीलैंड में शिक्षा के लिए पहुंचने वाले विदेशियों में भारतीय छात्र दूसरे स्थान पर हैं और इनकी संख्या तेजी से बढ़ रही है। लेकिन न्यूजीलैंड के वीजा नियमों में ताजा बदलाव के कारण यह रफ्तार थम सकती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:new zealand tightens immigration rules