फोटो गैलरी

Hindi Newsएचआईवी को जड़ से खत्म करेगी नई दवा

एचआईवी को जड़ से खत्म करेगी नई दवा

एड्स जैसी जानलेवा बीमारी के लिए जिम्मेदार एचआईवी वायरस को जड़ से खत्म करने के लिए शोधकर्ताओं ने नई दवा तैयार करने का दावा किया है।विशेषज्ञों ने दक्षिण अफ्रीका में इस दवा का ट्रायल भी शुरू कर दिया है।...

एचआईवी को जड़ से खत्म करेगी नई दवा
एजेंसीMon, 28 Nov 2016 09:21 PM
ऐप पर पढ़ें

एड्स जैसी जानलेवा बीमारी के लिए जिम्मेदार एचआईवी वायरस को जड़ से खत्म करने के लिए शोधकर्ताओं ने नई दवा तैयार करने का दावा किया है।विशेषज्ञों ने दक्षिण अफ्रीका में इस दवा का ट्रायल भी शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि सार्थक परिणाम मिले तो यह दवा एचआईवी के ताबूत में आखिरी कील साबित हो सकती है। 

एचवीटीएन 702 नामक एक अध्ययन के तहत तैयार की गई दवा का परीक्षण 5400 लोगों पर किया जाएगा। इनमें महिलाएं व पुरुष दोनों शामिल हैं। इस दवा को मूल रूप से उन इलाकों में सबसे पहले इस्तेमाल किया जाएगा जहां औसत 1000 लोग इस वायरस का शिकार होते हैं। यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसजी के निदेशक एंथोनी एस फॉकी के अनुसार अगर यह दवा 60 फीसदी भी कारगर सिद्ध होती है तो बड़ी संख्या में एचआईवी पीडित आबादी वाले दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों के लिए यह वरदान साबित हो सकती है। एचआईवी की दवाओं का परीक्षण करने वाली संस्था एचवीटीएएन दक्षिण अफ्रीका में 15 जगहों पर इस दवा का परीक्षण कर रही हे। इसके नतीजे 2020 तक मिलेंगे।

2009 में दवा से इलाज का साक्ष्य मिला 
थाइलैंड में स्वास्थ्य विभाग और अमेरिकी सेना द्वारा 2009 में हुए संयुक्त परीक्षण कार्यक्रम में पहली बार इस साक्ष्य मिले थे कि इस जानलेवा वायरस के संक्रमण को दवा से रोका जा सकता है। दक्षिण अफ्रीका में हो रहे इस परीक्षण के परिणाम सार्थक रहे तो वायरस को जड़ से खत्म करने वाली दवा बनाई जा सकेगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें