फोटो गैलरी

Hindi Newsमाओवादी नेता प्रचंड नेपाल के 24वें प्रधानमंत्री चुने गए

माओवादी नेता प्रचंड नेपाल के 24वें प्रधानमंत्री चुने गए

नेपाल की संसद ने पूर्व माओवादी नेता पुष्प कमल दहल प्रचंड को नया प्रधानमंत्री निर्वाचित किया है। संसद के स्पीकर ओनसारी घार्टी ने बताया कि 595 सदस्यीय संसद में 573 मत पड़े जिनमें से 363 वोट प्रचंड के...

माओवादी नेता प्रचंड नेपाल के 24वें प्रधानमंत्री चुने गए
एजेंसीWed, 03 Aug 2016 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल की संसद ने पूर्व माओवादी नेता पुष्प कमल दहल प्रचंड को नया प्रधानमंत्री निर्वाचित किया है। संसद के स्पीकर ओनसारी घार्टी ने बताया कि 595 सदस्यीय संसद में 573 मत पड़े जिनमें से 363 वोट प्रचंड के पक्ष में गए। वह देश के 24वें प्रधानमंत्री हैं।

नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी सेन्टर) के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचंड ने नेपाल के प्रधानमंत्री पद के लिए कल अपना नामांकन पत्र भरा था और क्योंकि प्रचंड के अलावा किसी और ने नामांकन दाखिल नहीं किया तो ऐसे में उनका अगला प्रधानमंत्री बनना लगभग तय था।

प्रचंड के नाम का प्रस्ताव नेपाली कांग्रेस के शेर बहादुर देउबा और समर्थन माओवादी नेता कृष्णा बहादुर म्हारा ने किया। प्रचंड के नाम का समर्थन संघीय लोकतांत्रिक मधेसी मोर्चा, संघीय समाजवादी मंच नेपाल के अध्यक्ष उपेन्द्र यादव, तराई मोर्चा लोकतांत्रिक पार्टी के नेता सर्वेन्द्र नाथ शुक्ल और सछ्वावना पार्टी के नेता लक्ष्मण लाल कर्ण ने भी किया। गठबंधन के साथ 39 सांसद है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें