फोटो गैलरी

Hindi News'रावन' को अंतरिक्ष में भेजने के लिए पूरी तरह से तैयार है नासा

'रावन' को अंतरिक्ष में भेजने के लिए पूरी तरह से तैयार है नासा

नासा रावन समेत छह छोटे मगर अत्याधुनिक उपग्रह अंतरिक्ष में भेजने वाला है जो डबल रोटी से ले कर छोटी वाशिंग मशीन के आकार के हैं और धरती के चक्रवातों पर निगाह रखने से ले कर उर्जा बजट तय करने का काम...

'रावन'  को अंतरिक्ष में भेजने के लिए पूरी तरह से तैयार है नासा
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 08 Nov 2016 04:21 PM
ऐप पर पढ़ें

नासा रावन समेत छह छोटे मगर अत्याधुनिक उपग्रह अंतरिक्ष में भेजने वाला है जो डबल रोटी से ले कर छोटी वाशिंग मशीन के आकार के हैं और धरती के चक्रवातों पर निगाह रखने से ले कर उर्जा बजट तय करने का काम करेंगे।
      
नासा इस माह रेडियोमीटर असेसमेंट यूजिंग वर्टिकली अलाइन्ड नैनोटयूब्स (रावन) प्रक्षेपित करने वाला है। यह एक क्यूबसैट है जो पथ्वी के वायुमंडल के शीर्ष के उर्जा बजट में मामूली परिवर्तन का पता लगाने के लिए नई प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन करेगा। यह जलवायु पर ग्रीनहाउस गैस के प्रभाव समक्षने के लिए अहम है।

नासा अगले साल शरत मौसम में दो क्यूबसैट छोड़ने वाला है जो बादलों पर निगाह रखेंगे। इन उपग्रहों से मिलने वाले आंकड़े बादलों का अध्ययन करने और जलवायु तथा मौसम में उनकी भूमिका समक्षने में वैज्ञानिकों की मदद करेंगे।
      
नासा के साइंस मिशन सचिवालय के सहायक प्रशासक थामस जुरबुचेन ने बताया, नासा अपने समूचे मिशन पोर्टफोलियो में अहम वैज्ञानिक समस्याओं के समाधान के लिए अधिकाधिक छोटे उपग्रहों का उपयोग कर रहा है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें