फोटो गैलरी

Hindi News13500 से अधिक काेलंबियाई बच्चे और महिलाओं पर जिका वायरस का अटैक

13500 से अधिक काेलंबियाई बच्चे और महिलाओं पर जिका वायरस का अटैक

मच्छरों से उत्पन्न वायरस जिका ने ब्राजील के बाद कोलंबिया में भी कहर ढाना शुरु कर दिया है और यहाँ भी 13500 से अधिक लोग इससे संक्रमित हो गये हैं। कोलंबिया के स्वास्थ्य मंत्री अलेजांद्रो गविरिया ने...

13500 से अधिक काेलंबियाई बच्चे और महिलाओं पर जिका वायरस का अटैक
एजेंसीThu, 21 Jan 2016 01:50 PM
ऐप पर पढ़ें

मच्छरों से उत्पन्न वायरस जिका ने ब्राजील के बाद कोलंबिया में भी कहर ढाना शुरु कर दिया है और यहाँ भी 13500 से अधिक लोग इससे संक्रमित हो गये हैं।

कोलंबिया के स्वास्थ्य मंत्री अलेजांद्रो गविरिया ने बताया कि जिका का संक्रमण आने वाले समय में और फैलने की आशंका है। उन्होंने कहा कि इससे करीब सात लाख लोग संक्रमित हो सकते हैं। पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के आंकड़े का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा ब्राजील के बाद सर्वाधिक है।

गविरियो ने कहा, ‘‘हमें आशंका है कि यह विषाणु उसी तरह फैलेगा जैसे पिछले साल चिकुनगुनिया का संक्रमण हुआ था और इसके छह लाख से सात लाख संक्रमण तक के मामले आ सकते हैं।’’

उन्होंने कहा कि संक्रमित लोगों में से करीब 560 गर्भवती महिलाएं हैं। हालांकि नवजात शिशुओं में इसके संक्रमण के मामले नहीं मिले हैं।

उल्लेखनीय है कि कोलंबिया की सरकार देश की महिलाओं को अगले छह से आठ महीने तक गर्भवती नहीं होने की सलाह दे रही है।

अमेरिका के बीमारी नियंत्रण एवं बचाव केन्द्र ने भी पिछले सप्ताह एक चेतावनी जारी कर गर्भवती महिलाओं को कोलंबिया समेत अन्य 14 देशों की यात्रा नहीं करने का सुझाव दिया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें