फोटो गैलरी

Hindi Newsमिसाइल टेस्ट अमेरिकी सैन्य अड्डों पर हमले का अभ्यास: उत्तर कोरिया

मिसाइल टेस्ट अमेरिकी सैन्य अड्डों पर हमले का अभ्यास: उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी ने दावा किया है कि सोमवार को किया गया मिसाइल टेस्ट जापान स्थित अमेरिकी सैन्य अड्डों पर हमला करने का अभ्यास था। परमाणु हथियारों से संपन्न उत्तर कोरिया ने सोमवार को...

मिसाइल टेस्ट अमेरिकी सैन्य अड्डों पर हमले का अभ्यास: उत्तर कोरिया
एजेंसीTue, 07 Mar 2017 09:40 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी ने दावा किया है कि सोमवार को किया गया मिसाइल टेस्ट जापान स्थित अमेरिकी सैन्य अड्डों पर हमला करने का अभ्यास था। परमाणु हथियारों से संपन्न उत्तर कोरिया ने सोमवार को 4 मिसाइलें दागी थी जिसमें तीन मिसाइलें अमेरिका के सहयोगी जापान के पास उसके जलक्षेत्र में गिरी। उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन ने इस अभ्यास की निगरानी की थी।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद करेगा आपात बैठक

अमेरिका और जापान के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद उत्तर कोरिया के ताजे मिसाइल प्रक्षेपण पर बुधवार को एक आपात बैठक करेगा। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने ताजा मिसाइल परीक्षण की निंदा करते हुये प्योंगयांग से  आगे भड़काउ कार्रवाई से बचने का अनुरोध किया।

संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों के तहत प्योंगयांग पर बैलिस्टिक मिसाइल तकनीक के इस्तेमाल को लेकर रोक लगाई गई है। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने ट्विटर पर कहा कि दुनिया उत्तर कोरिया को इस विनाशकारी मार्ग पर चलने की अनुमति नहीं देगी।

उत्तर कोरिया ने पहला परमाणु परीक्षण 2006 में किया था। तब से संयुक्त राष्ट्र ने उस पर प्रतिबंधों के छह सेट लगाए हैं जो सभी उसकी इस मुहिम को रोकने में नाकामयाब रहे हैं। उत्तर कोरिया इन हथियारों को रक्षात्मक हथियार करार देता रहा है।

अमेरिका ने बैलिस्टिक मिसाइल रोधी रक्षा प्रणाली तैनात की

अमेरिकी सेना ने उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल परीक्षण किए जाने के बाद दक्षिण कोरिया में बैलिस्टिक मिसाइल रोधी रक्षा प्रणाली तैनात करनी आरंभ कर दी है। अमेरिकी प्रशांत कमान ने यह जानकारी दी। परमाणु हथियारों से लैस उत्तर कोरिया ने सोमवार को चार मिसाइलें प्रक्षेपित की थीं और उसने कहा था कि ये प्रक्षेपण जापान में अमेरिकी सैन्य अड्डों पर हमले के प्रशिक्षण का हिस्सा थे।

अमेरिकी प्रशांत कमान ने एक बयान में कहा कि टर्मिनल हाई एल्टीटयूड एरिया डिफेंस (थाड) प्रणाली की तैनाती कई परतों वाली मिसाइल रक्षा प्रणाली में योगदान देगी। इससे उत्तर कोरियाई मिसाइल खतरों से अमेरिका-आरओके गठबंधन की रक्षा व्यवस्था मजबूत होगी।

बैन के बावजूद नहीं मान रहा नार्थ कोरिया, जापान की तरफ दागे 3 मिसाइल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें