फोटो गैलरी

Hindi Newsतानाशाही जुल्म:यहां महिलाएं और पुरुष रख सकते हैं सिर्फ 15 हेयर स्टाइल

तानाशाही जुल्म:यहां महिलाएं और पुरुष रख सकते हैं सिर्फ 15 हेयर स्टाइल

  उत्तर कोरिया आजकल अपने मिसाइल परीक्षण व अमेरिका से चल रही तनातनी को लेकर सुर्खियों में है। उत्तर कोरिया एक ऐसा देश है जिसकी न तो कभी कोई तस्वीरें सामने आती हैं और न ही यह अंतरराष्ट्रीय

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 21 Apr 2017 02:55 PM

 

उत्तर कोरिया आजकल अपने मिसाइल परीक्षण व अमेरिका से चल रही तनातनी को लेकर सुर्खियों में है। उत्तर कोरिया एक ऐसा देश है जिसकी न तो कभी कोई तस्वीरें सामने आती हैं और न ही यह अंतरराष्ट्रीय मंच पर अन्य देशों की तरह सक्रियता दिखती।

लेकिन यहां के तानाशाह किम जोंग उन के तरह के जुल्म जरूर सामने आ जाते हैं। कुछ समय पहले नॉर्थ कोरिया का दौरा करने वाले फिनलैंड के एक पत्रकार ने दावा किया यहां पुरुषों और महिलाओं को केवल 15 तरह की हेयर स्टाइल रखने का आदेश है।

इसकी व्याख्या के लिए किम जोंग- उन के अधिकारियों की तरफ से राजधानी प्योंगयांग में सैलून की दुकानों में बाकायदा गाइडलाइंस लगाए गए हैं। कहा जो गाइड लाइन के इतर हेयरस्टाइल कराता है उसे सजा भुगतनी पड़ती है। हालांकि, इन सभी 'वैध' हेयरस्टाइल्स में से एक भी किम के हेयरस्टाइल से मेल नहीं खाता।

तानाशाही जुल्म:यहां महिलाएं और पुरुष रख सकते हैं सिर्फ 15 हेयर स्टाइल1 / 2

तानाशाही जुल्म:यहां महिलाएं और पुरुष रख सकते हैं सिर्फ 15 हेयर स्टाइल

 

 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, फिनलैंड के पत्रकार मिका मैकलैनन ने उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल-सुंग की 105वीं सालगिरह के जश्न के मौके पर कुछ तस्वीरें खींची थीं। उन्होंने वहां के एक सैलून में जाने का अनुभव ट्वीट कर लिखा, 'उत्तर कोरिया के मर्द केवल 15 स्वीकृत हेयरस्टाइल रख सकते हैं। मैंने सबसे अच्छा हेयरस्टाइल चुना और पर यह किम जोंग-उन की तरह नहीं था।'


उत्तर कोरिया का फैशन है किम जोंग-उन का हेयरस्टाइल

उल्लेखनीय है कि तानाशाह ने दो साल पहले ही यहां के पुरषषों खासतौर पर युवाओं को अपने जैसा हेयरस्टाइल रखने का फरमान जारी किया था। शर्त यह थी कि बालों की लंबाई 2 सेंटीमीटर से ज्यादा नहीं होना चाहिए। इस हेयरस्टाइल के लिए किम जोंग के अधिकारियों ने यूनिवर्सिटी परिसर व सार्वजनिक स्थलों पर लोगों की निगरानी भी की थी। नियम उल्लंघन पर अधिकारियों ने छात्रों के बाल तक काट दिए थे।

महिलाओं के लिए भी यहां नियम सख्त हैं। ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं को किम जोंग की पत्नी रि-सोल जू की 'बॉब' हेयरस्टाइल रखने के लिए कहा गया था। इन हेयर स्टाइल्स के सैलून्स में पोस्टर भी लगे हैं। लोगों को इन्हीं पोस्टर्स में कोई एक हेयरस्टाइल चुननी होती है।

तानाशाही जुल्म:यहां महिलाएं और पुरुष रख सकते हैं सिर्फ 15 हेयर स्टाइल2 / 2

तानाशाही जुल्म:यहां महिलाएं और पुरुष रख सकते हैं सिर्फ 15 हेयर स्टाइल