फोटो गैलरी

Hindi Newsजहर ने उ.कोरिया तानाशाह के सौतेले भाई को कर दिया था लकवाग्रस्त!

जहर ने उ.कोरिया तानाशाह के सौतेले भाई को कर दिया था लकवाग्रस्त!

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नाम को घातक जहर ने ‘बुरी तरह लकवाग्रस्त’ कर दिया था। उनके शरीर के महत्वपूर्ण अंगों ने काम करना बंद कर दिया था और हमले के 20 मिनट के...

जहर ने उ.कोरिया तानाशाह के सौतेले भाई को कर दिया था लकवाग्रस्त!
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Feb 2017 08:22 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नाम को घातक जहर ने ‘बुरी तरह लकवाग्रस्त’ कर दिया था। उनके शरीर के महत्वपूर्ण अंगों ने काम करना बंद कर दिया था और हमले के 20 मिनट के अंदर उनकी मौत हो गई थी। नाम की पोस्टमार्टम रिपोर्ट के हवाले से मलेशिया के स्वास्थ्य मंत्री सुब्रमण्यम सदाशिवम ने रविवार को यह जानकारी दी। इस बीच, कुआलालंपुर हवाईअड्डे की पूरी साफ-सफाई की जा चुकी है, जहां नाम के चेहरे पर खतरनाक नर्व एजेंट वीएक्स छिड़क दिया गया था। 

मौत का कारण साफ
सदाशिवम ने कहा, नाम की मौत ‘बेहद कम समय में’ हो गई थी। सरकारी रसायन विभाग ने अपने नतीजों में वीएक्स मिलने की बात कही है। ये नतीजे अस्पताल की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में बताई गई बात की पुष्टि करते हैं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक नाम की मौत किसी ऐसे रासायनिक पदार्थ के कारण हुई, जिसने उनके तंत्रिका तंत्र को नाकाम कर दिया और वह गंभीर रूप से लकवाग्रस्त हो गए। उन्होंने कहा, वीएक्स किसी व्यक्ति की जल्द मौत का कारण बन सकता है। नाम की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से उनकी मौत के कारण की ‘कमोबेश पुष्टि’ हो गई है।

हवाईअड्डा पूर्ण सुरक्षित
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस बीच कुआलालंपुर हवाईअड्डे को पूरी तरह साफ कर दिया गया है। वहां 13 फरवरी को नाम के चेहरे पर जहर छिड़क दिया गया था। उसके बाद से हजारों लोग हवाईअड्डे से गुजर चुके हैं। लेकिन जहर के कारण किसी के भी बीमार पड़ने की सूचना अब तक नहीं है। पुलिस ने शनिवार को कहा था कि वह नाम पर हमले वाली जगह की जांच और सफाई कर सुनिश्चित करेगी कि वहां वीएक्स न हो। इसके बाद रसायन, जैविक, रेडियोधर्मी एवं परमाणु टीम के साथ दमकल विभाग की खतरनाक सामग्री इकाई तथा सरकारी परमाणु ऊर्जा बोर्ड ने नाम की हत्या वाली जगह की जांच और सफाई की। दो घंटे तक सफाई करने के बाद पुलिस ने वहां किसी तरह की खतरनाक सामग्री होने से इनकार किया। 

कूटनीतिक खींचतान
नाम की हत्या के मामले में जांच से मलेशिया और उत्तर कोरिया के बीच गंभीर कूटनीतिक जंग शुरू हो गई है। इस मामले में मलेशिया उत्तर कोरिया को मुख्य संदिग्ध के तौर पर देख रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें