फोटो गैलरी

Hindi NewsISIS की साजिश : कार को हथियार बनाकर आतंक फैलाने की तैयारी

ISIS की साजिश : कार को हथियार बनाकर आतंक फैलाने की तैयारी

आतंकी संगठन आईएस सोशल मीडिया के जरिए लोन वुल्फ हमलावर तैयार कर रहा है और कार को हथियार बनाकर हमले करने के लिए उन्हें भड़का रहा है। लंदन की संसद के बाहर हुआ हमला आईएस की इस योजना की एक बानगी भर है।...

ISIS की साजिश : कार को हथियार बनाकर आतंक फैलाने की तैयारी
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Mar 2017 05:48 PM
ऐप पर पढ़ें

आतंकी संगठन आईएस सोशल मीडिया के जरिए लोन वुल्फ हमलावर तैयार कर रहा है और कार को हथियार बनाकर हमले करने के लिए उन्हें भड़का रहा है। लंदन की संसद के बाहर हुआ हमला आईएस की इस योजना की एक बानगी भर है। जमीनी जंग हार रहे आईएस के पास आने वाले दिनों में तीन हथियार ही होंगे। सोशल मीडिया, लोन वुल्फ और कार या दूसरे वाहन। 

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आईएस पिछले कई महीनों से अपनी ऑनलाइन पत्रिका के जरिए लोन वुल्फ आतंकियों को कार से हमले करने के लिए कह रहा है। इन ऑनलाइन मैग्जीन में वीडियो के जरिए कार से हमला करने, भीड़ वाली जगह चुनने की तरकीब बताई जाती है। लंदन में हुआ हमला आईएस की इसी पसंद की याद दिलाता है। 

घातक है यह हथियार
कार से होने वाले आतंकी हमले काफी घातक हैं क्योंकि इसके लिए आतंकी को कहीं ट्रेनिंग की जरूरत नहीं पड़ती है। ऐसे हमले रोकना भी काफी मुश्किल होता है। 

वाहन से हुए बड़े आतंकी हमले
-दिसंबर, 2016 में बर्लिन में ट्यूनिशियन मूल के आतंकी ने क्रिसमस बाजार में ट्रक चढ़ा दी। हमले में 12 लोग मारे गए और 50 घायल हुए
-जुलाई, 2016 में ट्यूनिशिया के आतंकी ने फ्रांस के नीस में भीड़ पर ट्रक चढ़ाकर 86 लोगों को मार डाला। हमले में सैकड़ों लोग घायल भी हुए 
-नवंबर, 2016 सोमालिया के छात्र ने अमेरिका की ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के छात्रों पर कार चढ़ा दी

फिलिस्तीनी आतंकियों ने सबसे ज्यादा किए वाहन से हमले
वाहन का हथियार के रूप में इस्तेमाल आईएस ने शुरू नहीं किया था। दूसरे आतंकी संगठन भी ऐसे हमले करते रहे हैं। फिलिस्तीनी आतंकियों ने इजराइल में 48 से ज्यादा ऐसे हमले किए हैं। अलकायदा भी अरब में भीड़ पर वाहनों के जरिए हमले करता रहा है। 

सीआईए ने किया अलर्ट
सीआईए विश्लेषक पॉल पिलर ने अलर्ट करते हुए कहा कि आतंकी वाहनों के जरिए किसी भी शहर, गली की भीड़-भाड़ वाली जगह को निशाना बना सकते हैं। जगह ऐसे चुनी जाती है, जो धार्मिक या राजनीतिक रूप से दूसरे समूह के लोगों के लिए महत्वपूर्ण हों। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें