फोटो गैलरी

Hindi Newsआसियान सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा, भारत में निवेश करना फायदेमंद

आसियान सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा, भारत में निवेश करना फायदेमंद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दुनिया भर के निवेशकों को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि भारत तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था है इसिलए निवेशकों को लाभ होगा। भारत...

आसियान सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा, भारत में निवेश करना फायदेमंद
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 21 Nov 2015 06:39 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दुनिया भर के निवेशकों को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि भारत तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था है इसिलए निवेशकों को लाभ होगा।

भारत के लिए आज उस समय असहज स्थिति उत्पन्न हो गई, जब आसियान शिखर सम्मेलन से अलग द्विपक्षीय वार्ताओं से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जापानी समकक्ष शिन्जो एबे के साथ फोटो खिंचवाने वाले थे और उस समय राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा उल्टा लगा नजर आया।

प्रधानमंत्री मोदी और एबे ने सम्मेलन में मिलने पर शिष्टाचारवश हाथ मिलाए और पृष्ठभूमि में जापानी ध्वज के साथ भारतीय ध्वज लगा नजर आया, लेकिन तिरंगा उल्टा लगा था। आसियान-भारत शिखर सम्मेलन से अलग दूसरी द्विपक्षीय वार्ता के लिए दोनों नेता जब मिले, तब भारतीय तिरंगे में हरे रंग की पट्टी उपर और केसरिया रंग की पट्टी नीचे नजर आई। आधिकारिक सूत्रों ने नाम जाहिर न करने के अनुरोध पर बताया जल्दबाजी में यह भूल हो गई। यह दुर्भाग्यपूर्ण थी।

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से जहां पीएम मोदी की मुलाकात होनी थी, उस जगह पर भारतीय झंडा उल्टा लगा हुआ था। वहां जापान के प्रधानमंत्री पहले पहुंच गए थे। इसके बाद वे बहुत देर तक तिरंगे को देखते रहे। हालांकि, किसी भारतीय अधिकारी की इस पर नजर नहीं पड़ी।

दरअसल मोदी के पहुंचने से पहले जापान के पीएम को उल्टे लगे भारतीय झंडे की बात समझ भी आ गई। बाद में वहां पीएम मोदी पहुंच गए और दोनों हाथ मिलाने के बाद कमरे के अंदर चले गए। इस मामले को गंभीरता से लिया गया है। सोशल मीडिया पर इसे लेकर काफी बहसबाजी शुरू हो गई है। लोग इस मसले को लेकर कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

मलेशिया में आतंकी हमले की आशंका
मलेशिया की राजधानी क्वालालंपुर में आज से शुरू हो रहे तीन दिवसीय आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेने आ रहे 18 देशों के प्रतिनिधियों के आने से ठीक पहले पुलिस की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। मलेशिया पुलिस की एक रिपोर्ट से पता चला है कि आतंकियों ने करीब दर्जनभर आत्मघाती दस्ते को पहले से ही मलेशिया भेज दिया है।

क्वालालंपुर और बोर्नियो में आत्मघाती दस्तों की संभावित मौजूदगी को लेकर जो आंतरिक पुलिस सर्कुलर जारी किया गया था, उसके सामने आने पर मलेशिया के पुलिस प्रमुख खालिद अबु बकर ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। बकर ने एक बयान जारी कर कहा कि मलेशिया में आतंकी वारदात को अंजाम देने की रिपोर्ट है। हालांकि मैं ये भी कहना चाहूंगा कि इसकी पुष्टि होना अभी बाकी है।

डेली ऑनलाइन न्यूज वेबसाइट 'मलेशियाकिनी' के मुताबिक, खालिद ने फिलीपींस के आतंकी ग्रुप के सदस्य अबु सय्यफ और इस्लामिक स्टेट के बीच हुई बैठक को लेकर जारी किए गए आंतरिक सर्कुलर के खुलासे की पुष्टि की है। इस सर्कुलर के मुताबिक, आईएस ने आत्मघाती हमलावरों को मलेशिया के बोर्नियो द्वीप पर स्थित राज्य साबाह के साथ ही मलेशिया की राजधानी और सबसे ज्यादा आबादी वाले शहर क्वालालंपुर भेज दिया है।

16 नवंबर का जो सर्कुलर तैयार किया गया था वास्तव में वो आईएस, अबु सैय्यफ और मोरो नेशनल लिबरेशन फ्रंट के बीच हुई बैठक की खुफिया सूचना पर आधारित था। मलेशिया के सैन्य प्रमुख जुल्कीफेली मोहम्मद जिन ने कहा कि इन आतंकी वारदातों को देखते हुए करीब दो हजार सुरक्षाबलों को क्वालालंपुर में रणनीतिक स्थलों पर तैनात कर दिया गया है, जबकि बाकी करीब ढ़ाई हजार सुरक्षाबलों को अलग से तैयार रखा गया है।

भारत की स्थिति सभी आर्थिक सूचकांकों में बेहतर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत की स्थिति लगभग सभी आर्थिक सूचकांकों में बेहतर है। मोदी ने कहा कि 18 माह पूर्व राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सरकार में आने के बाद देश के आर्थिक हालात सुधरे हैं और आज प्रत्येक आर्थिक सूचकांक में भारत की स्थिति बेहतर है।

प्रधानमंत्री ने भारत और आसियान के देशों को स्वाभाविक साझीदार बताया और कहा कि इनके बीच संबंध प्राचीन काल से हैं। उन्होंने कहा कि मैं कहता रहा हूं कि 21वीं सदी एशिया की सदी है। मैं ऐसा आसियान देशों के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए कहता हूं। मोदी शनिवार को ही 13वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और रविवार को 10वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

भारत बौद्धिक संपदा अधिकार की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध
मोदी ने कहा कि भारत सभी अन्वेषकों के बौद्धिक संपदा अधिकार की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। मोदी ने कहा कि इस साल औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में पिछले साल के मुकाबले वृद्धि देखी गई है। हम भारत को वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप में विकसित करने की हरसंभव कोशिश कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं आपको इसके लिए आश्वस्त करना चाहता हूं कि भारत सभी अन्वेषकों के बौद्धिक संपदा अधिकार की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें