फोटो गैलरी

Hindi Newsकैंसर पर रिसर्च करने वाले भारतीय विशेषज्ञ को नाइटहुड सम्मान

कैंसर पर रिसर्च करने वाले भारतीय विशेषज्ञ को नाइटहुड सम्मान

भारतीय मूल के एक विशेषज्ञ को कैंसर के उपचार और उसकी रोकथाम में प्रभावशाली काम के लिए रानी एलिजाबेथ द्वितीय ने नाइटहुड से नवाजा। उनका नाम आज प्रकाशित वार्षिक न्यूईयर्स ऑनर्स सूची में शामिल किया गया...

कैंसर पर रिसर्च करने वाले भारतीय विशेषज्ञ को नाइटहुड सम्मान
एजेंसीThu, 31 Dec 2015 11:13 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय मूल के एक विशेषज्ञ को कैंसर के उपचार और उसकी रोकथाम में प्रभावशाली काम के लिए रानी एलिजाबेथ द्वितीय ने नाइटहुड से नवाजा। उनका नाम आज प्रकाशित वार्षिक न्यूईयर्स ऑनर्स सूची में शामिल किया गया है।

कैंसर रिसर्च के मुख्य कार्यकारी हरपाल सिंह कुमार के प्रशस्ति पत्र में कहा गया है कि उन्हें कैंसर संबंधी अनुसंधान में उनकी सेवाओं और  कैंसर से जुड़ी देखभाल और कैंसर की रोकथाम, उसके शीघ्र निदान और उपचार में अनुसंधान को प्रोत्साहित करने में अत्यधिक प्रभावशाली भूमिका निभाने के लिए सम्मानित किया गया है।

इसमें कहा गया है,  सीआरयूके की आय और अनुसंधान पर खर्च इस समय पहले की तुलना में सर्वाधिक है। उनके नेतृत्व में यह धूम्रपान कम करने और 18 से कम आयु के लोगों के लिए सनबैड प्रतिबंधित करने की दिशा में कदम उठाने के लिए सरकार पर दबाव बनाने में अहम रहा है।

प्रशस्ति पत्र में कहा गया है,  उन्होंने इंडीपेंडेंट कैंसर टास्कफोर्स की भी अध्यक्षता की और जुलाई 2015 में प्रकाशित एनएचएस कैंसर रणनीति अचीविंग वल्र्ड क्लास कैंसर आउटकम्स। ए स्ट्रेटजी फोर इंग्लैंड 2015-20 का भी लेखन किया।

इसके अलावा पैलेस आफ वेस्टमिंस्टर के बिल्डिंग सर्विसेस इंजीनियर गुरमीत कालसी को सरे में सिख समुदाय की स्वैछिक सेवाओं और संसदीय सेवाओं के लिए इस सूची में शामिल किया गया।

भारत हिंदू समाज की अध्यक्ष जयश्री मेहता को समुदाय की सेवा और हर मेजस्टीज रेवेन्यू एंड कस्टम्स के सतपाल नाहल को करदाताओं और लोक प्रशासन में सेवाओं के लिए सूची में जगह दी गई।

शमा महिला केंद्र की निदेशक यासमीन मोहम्मद फारूक नथानी को लीसेस्टर में महिलाओं के सशक्तिकरण,  करनैल सिंह पन्नू को विंडसर अ‍ैर मेडन हेड में समुदाय की सेवा के लिए सूची में शामिल किया गया।

इनके अलावा सेलेक्टिव ट्रैवल मैनेजमेंट के प्रबंध निदेशक मुकेश शर्मा को उत्तरी आयरलैंड में यात्रा व्यापार के क्षेत्र में सेवाओं के लिए और सुरेश चंद्र वशिष्ठ को लंदन बरो ऑफ रेडब्रिज में समुदाय की सेवा के लिए सूची में स्थान दिया गया। इस वर्ष की सूची में कुल 1,196 लोगों को सम्मानित किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें