class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत ने पाक को ‘क्षेत्रीय अछूत’ देश के रूप में पेश किया: चीनी मीडिया

भारत ने पाक को ‘क्षेत्रीय अछूत’ देश के रूप में पेश किया: चीनी मीडिया

भारत ने गोवा ब्रिक्स-बिम्सटेक सम्मेलन के जरिये पाकिस्तान की छवि ‘क्षेत्रीय अछूत’ देश के रूप में पेशकर उसे हाशिए पर डाल दिया है। यह कहना है चीन के सरकारी मीडिया का। 

ग्लोबल टाइम्स में लिखे गए एक लेख में कहा गया है, पाकिस्तान को अलग-थलग करने की दिशा में भारत ने इस्लामाबाद को छोड़कर इस क्षेत्र के सभी देशों को आमंत्रित किया। उड़ी हमले के बाद भारत द्वारा इस्लामाबाद में आयोजित होने वाले दक्षेस सम्मेलन में भाग नहीं लेने के फैसले का जिक्र करते हुए अखबार ने लिखा, सार्क सम्मेलन के नहीं होने से भारत को यह दिखाने का एक सुनहरा अवसर मिला था कि वह पाकिस्तान के बिना ही इसी तरह के एक सम्मलेन का आयोजन बिना बाधा के कर सकता है। भारत ने गोवा सम्मेलन के रूप में दुनिया के सामने एक बड़ा प्रभाव छोड़ा।

भारत ने चतुराई के साथ किया आयोजन
लेख में कहा गया है कि पिछले सम्मेलनों और गोवा में हुए सम्मेलन में यह अतंर था कि नई दिल्ली ने बड़े चतुराई के साथ ‘ब्रिक्स’ बैठक में ही ‘बिम्सटेक’ का भी आयोजन कर डाला। क्षेत्रीय देशों बांग्लादेश, श्रीलंका, थाइलैंड, म्यांमार, नेपाल और भूटान को ब्रिक्स की उभरती हुई आर्थिक अर्थव्यवस्थाओं के साथ लाकर भारत ने एक ‘खोखले’ और ‘मरणासन्न’ हो चुके संगठन में फिर से जान फूंक दी। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, दक्षेस की तुलना में बिम्सटेक की संभावना एक अधिक प्रभावी विकल्प के तौर पर हुई है। उपमहाद्वीप में पाकिस्तान के बिना एक समूह का निर्माण बेहतर तरीके से हो रहा है जिसमें भारत का प्रभुत्व छोटे देशों के लिए बढ़ सकता है।

एनएसजी सदस्यता में मददगार साबित होगा बिम्सटेक
बिम्सटेक सम्मेलन भारत को उसकी परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) सदस्यता के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट दिलाने में भी मदद कर सकता है जिसे चीन ने रोका हुआ है। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भारत ने मुखर और समान विचारधारा वाले देशों को साथ लाकर अपनी सुधारवादी मांगों को एक आदर्श व्यवस्था के तहत सामने रखा है। यह साझा मंच भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण बन गया है, विशेषकर कि एनएसजी की सदस्यता और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट को हासिल करने को लेकर। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india put marginalized pakistan by brics