फोटो गैलरी

Hindi Newsपरमाणु हथियारों पर भारत का पाक को कड़ा जवाब

परमाणु हथियारों पर भारत का पाक को कड़ा जवाब

पांच मिनट के अंदर नई दिल्ली पर निशाना साधने की पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के जनक माने जाने वाले डॉ अब्दुल कादिर खान की टिप्पणी पर भारत ने रविवार को कड़ा जवाब दिया। भारतीय रणनीतिक विशेषज्ञों...

परमाणु हथियारों पर भारत का पाक को कड़ा जवाब
एजेंसीSun, 29 May 2016 07:46 PM
ऐप पर पढ़ें

पांच मिनट के अंदर नई दिल्ली पर निशाना साधने की पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के जनक माने जाने वाले डॉ अब्दुल कादिर खान की टिप्पणी पर भारत ने रविवार को कड़ा जवाब दिया। भारतीय रणनीतिक विशेषज्ञों ने कहा कि भारत में भी पूरे पाकिस्तान को निशाना बनाने की क्षमता है, लेकिन परमाणु हथियार जंग के लिए नहीं बल्कि प्रतिरोध के लिए होते हैं।

विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन के निदेशक पूर्व सेना प्रमुख जनरल एनसी विज ने कहा, यह बहुत अपरिपक्व और विचित्र टिप्पणी है। भारत में भी पूरे पाकिस्तान को निशाना बनाने की क्षमता है, लेकिन वह इस तरह की बातें नहीं करता। सरकार द्वारा संचालित इंस्टीटयूट फार डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस में पदस्थ ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) गुरमीत कंवल ने कहा कि खान बढ़ा-चढ़ाकर किए गए अपने दावों के लिए जाने जाते हैं। यह केवल प्रचार पाने वाला बयान है।

क्या कहा था खान ने
पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के जनक कहे जाने वाले डा. अब्दुल कादिर खान ने शनिवार को एक बयान में कहा कि परमाणु क्षमता संपन्न पाकिस्तान के पास पांच मिनट के अंदर रावलपिंडी के नजदीक कहूटा से दिल्ली पर निशाना साधने की क्षमता है। कहूटा में कहुआ रिसर्च लैबोरेटरीज है, जो पाकिस्तान का प्रमुख यूरेनियम संवर्धन केंद्र है। खान के नेतृत्व में पाक ने 1998 में परीक्षण किए थे। उन्होंने कहा, हमारी 1984 में परमाणु परीक्षण की योजना थी और हम कर सकते थे, लेकिन राष्ट्रपति जनरल जिया उल हक ने कदम का विरोध किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें