फोटो गैलरी

Hindi Newsदुनिया जल्द ही झेलेगी ये 10 दिक्कतें, भारत के सामने होगा पानी का संकट

दुनिया जल्द ही झेलेगी ये 10 दिक्कतें, भारत के सामने होगा पानी का संकट

दुनिया ख़त्म हो जाने की कई भविष्यवाणियों के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा लेकिन आज हम उन समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो आने वाली नस्लों के जीवन को बुरी तरह प्रभावित करने जा रहीं हैं।...

दुनिया जल्द ही झेलेगी ये 10 दिक्कतें, भारत के सामने होगा पानी का संकट
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 30 Jul 2016 01:37 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया ख़त्म हो जाने की कई भविष्यवाणियों के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा लेकिन आज हम उन समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो आने वाली नस्लों के जीवन को बुरी तरह प्रभावित करने जा रहीं हैं। दुनिया के लिए इन समस्याओं में सबसे ऊपर जलवायु परिवर्तन, पलायन और बेरोज़गारी है जबकि भारत के सामने आने वाले समय में सबसे बड़ी चुनौती पीने के पानी का संकट होगी। 

गौरतलब है कि ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट 2016 ने एक ऐसी लिस्ट तैयार की है जिसमें बताया गया है कि दुनिया आने वाले समय में किन परेशानियों का सामना करने वाली है। इस रिपोर्ट में दुनिया को महाद्वीपों में बांटकर बताया गया है कि किस रीजन में कौन सी समस्या सबसे ज्यादा तंग करने वाली है।

कौन सी होंगी सबसे बड़ी दिक्कतें 
आने वाले वक़्त में दुनिया की 52% से ज्यादा आबादी पलायन, 28% आबादी राज्य संकट, 26% आबादी गृहयुद्ध, 26% बेरोज़गारी और करीब 25 प्रतिशत सरकारों के विफल हो जाने के चलते परेशानियों से घिरे रहेंगे।

भारत के लिए पानी और बेरोज़गारी सबसे बड़ी समस्या 
रिपोर्ट के मुताबिक भारत और दक्षिण एशिया के लिए पानी सबसे बड़ी समस्या होगी जबकि दूसरे नंबर पर बेरोजगारी के बढ़ने से लोगों को दिक्कतें पेश आएंगी। उत्तरी अमेरिका में साइबर अटैक और जलवायु परिवर्तन, लैटिन अमेरिका में राज्य संकट और गृह युद्ध, यूरोप में पलायन और बेरोज़गारी, पश्चिम एशिया में पानी और सरकार की विफलता, अफ्रीका-मध्य एशिया में गृह युद्ध और पानी जबकि पूर्वी एशिया पैसेफिक में प्राकृतिक आपदाएं तबाही मचाने वाली हैं। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें