फोटो गैलरी

Hindi Newsफ्रांस राष्ट्रपति चुनाव: ली पेन और मैकरॉन में कांटे की टक्कर

फ्रांस राष्ट्रपति चुनाव: ली पेन और मैकरॉन में कांटे की टक्कर

फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में रविवार को पिछली बार से करीब दो फीसदी ज्यादा 80 % वोट पड़े। मतदान बाद इप्सोस के सर्वेक्षण के मुताबिक, राजनीति में नौसिखिया इमैनुअल मैकरॉन के धुर दक्षिणपंथी नेता मरीन ली...

फ्रांस राष्ट्रपति चुनाव: ली पेन और मैकरॉन में कांटे की टक्कर
एजेंसीMon, 24 Apr 2017 12:23 AM
ऐप पर पढ़ें

फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में रविवार को पिछली बार से करीब दो फीसदी ज्यादा 80 % वोट पड़े। मतदान बाद इप्सोस के सर्वेक्षण के मुताबिक, राजनीति में नौसिखिया इमैनुअल मैकरॉन के धुर दक्षिणपंथी नेता मरीन ली पेन को पछाड़कर सबसे आगे रहने का अनुमान है। 

सर्वेक्षण के अनुसार,  मैकरॉन को 23.7 % और ली पेन को 21.7 % वोट मिलने का अनुमान है। इससे यह साफ हो गया है कि पहले दौर में किसी उम्मीदवार को 50 फीसदी वोट नहीं मिले। अब सात मई को दूसरे दौर के मतदान में मैकरॉन और ली पेन के बीच सीधा मुकाबला होगा। 

इससे पहले, फ्रांस के 66 हजार 546 मतदान केंद्रों पर भारी सुरक्षा बंदोबस्त के बीच वोट डाले गए। नेशनल फ्रंट की प्रमुख ली पेन ने हेनिन ब्यूमांट शहर में वोट डाला। जबकि युवाओं में लोकप्रिय मैकरॉन ने नारमेंडी रिसॉर्ट में पत्नी ली टुकेट के साथ मतदान किया। राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने तुले इलाके में वोट डाला। भारी मतदान को भ्रष्टाचार, आतंकवाद और ऊबाऊ राजनीतिक व्यवस्था के प्रति गुस्से का संकेत माना जा रहा है। वर्ष 2012 में 79.48 % मतदान हुआ था, जबकि इस बार मतदान 80 फीसदी पार कर गया। यह अब तक का रिकॉर्ड नहीं है।

यूरोपीय संघ विरोधी ली पेन
48 वर्षीय ली पेन जीतीं तो फ्रांस को पहली महिला राष्ट्रपति मिलेगी। ली पेन आतंकी हमलों को लेकर पैदा हुए असुरक्षा की भावना को उभारने की कोशिश कर रही हैं। बेरोजगारी, शरणार्थियों को लेकर यूरोपीय संघ के खिलाफ नाराजगी भी उनके पक्ष में जा सकती है। 

यूरोप की एकता के समर्थक मैकरॉन
39 साल के मैकरॉन जीते तो देश के सबसे युवा राष्ट्रपति होंगे। पूर्व बैंकर मैकरॉन की गैर राजनीतिक छवि जनता को भा रही है। उन्होंने एक साल पहले एन मार्च नाम से आंदोलन शुरू किया था। ली पेन से उलट वह यूरोपीय संघ में फ्रांस के बने रहने के समर्थक हैं। मैकरॉन कह चुके हैं कि वह दक्षिणपंथ और वामपंथ के बीच का रास्ता अपनाएंगे। 

फिलन और लेंचन दौड़ से बाहर 
इप्सोस का अनुमान है कि पूर्व प्रधानमंत्री फ्रैंकोइस फिलन और धुर वामपंथी जीन लुक लेंकान को करीब-करीब 19.5 फीसदी वोट मिलेंगे। इस हिसाब से दोनों दौड़ से बाहर हो जाएंगे। 

ट्रंप ने ली पेन का समर्थन किया
फ्रांस में गुरुवार को हुए हमले के बाद ट्रंप ने ट्वीट किया था कि यूरोपीय संघ और अप्रवासियों की विरोधी ली पेन को इससे मदद मिलेगी। वह सीमाओं को मजबूत बनाने की पक्षधर हैं। 

 

सुरक्षा 
50 हजार पुलिस और 7 हजार सैनिक तैनात किए गए चुनाव में

आतंकी हमला
2015 से 230 लोगों को आतंकी हमलों में खोया है देश ने

आतंकवाद बड़ा मुद्दा
आतंकवाद, सुरक्षा, बेरोजगारी और अर्थव्यवस्था मुख्य मुद्दे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें